बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए

Former Union Minister Babul Supriyo, Trinamool, BJP, TMC General Secretary Abhishek Banerjee, Party MP Derek O'Brien, Chief Minister Mamata Banerjee, Kolkata, Khabargali

कोलकाता (khabargali) पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. सुप्रियो शनिवार को टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी और पार्टी सांसद डेरेक ओ ब्रायन की मौजूदगी में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए. बाबुल सुप्रियो को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान पद से हटा दिया गया था. सुप्रियो बंगाल की आसनसोल सीट से सांसद हैं. तृणमूल कांग्रेस के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बाबुल सुप्रियो पांचवे नेता हैं, जिन्होंने भाजपा को छोड़कर के तृणमूल कांग्रेस के साथ जाने का निर्णय लिया है. अन्य चारों नेता विधायक हैं.

बाबुल सुप्रियो का तृणमूल कांग्रेस में शामिल होना भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. सुप्रियो ने ऐसे वक्त तृणमूल का दामन थामा है, जब पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट से विधानसभा उपचुनाव हो रहा है, जहां से स्वयं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं.

बाबुल सुप्रियो को करीब दो महीने पहले पर्यावरण राज्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने के लिए कहा गया था. हालांकि भाजपा के पूर्व सांसद ने केंद्रीय मंत्री पद से हटने के बाद कहा था कि वह किसी भी पार्टी में शामिल नहीं होंगे और राजनीति छोड़ देंगे. बाद में उन्होंने संसद सदस्य बने रहना स्वीकार किया था.

सुप्रियो ने अपनी सियासी पारी साल 2014 में भाजपा के साथ शुरू की थी. लोकसभा चुनाव में जीत के बाद उन्हें शहरी विकास राज्य मंत्री बनाया गया था. वहीं जुलाई में हुए कैबिनेट फेरबदल के पहले तक वे पर्यावरण राज्यमंत्री के पद पर थे. हालांकि इसी साल वह बंगाल विधानसभा चुनाव टॉलीगंज विधानसभा सीट से 50 हजार मतों से हार गए थे.