बस्तर की बेटी पर्वतारोही नैना धाकड़ को मिलेगा लैंड एडवेंचर अवार्ड, 30 को राष्ट्रपति करेंगी पुरस्कृत

Bastar's daughter, mountaineer Naina Dhakad, Land Adventure Award, President will award, Chhattisgarh, Khabargali

सिर्फ नौ दिन में माउंट एवरेस्ट पर फहरा दिया था तिरंगा

जगदलपुर (khabargali) माउंट एवरेस्ट विजेता बस्तर की बेटी नैना सिंह धाकड़ को युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय भारत सरकार ने लैंड एडवेंचर पुरस्कार के लिए चुना है। 30 नवंबर को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु पुरस्कार प्रदान करेंगी। उल्लेखनीय हैं कि तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने वर्ष 2021 के लिए तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की है। यह पुरस्कार चार श्रेणियों लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर तथा लाइफटाइम अचीवमेंट में दिया जाता है। पुरस्कार में प्रत्येक को 15 लाख रुपये नकद, स्मृति चिन्ह व प्रमाणपत्र प्रदान किया जाता है।

नैना की ये है उपलब्धि

नैना ने दस साल पहले पर्वतारोहण के क्षेत्र में कदम रखा तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले साल जून में नौ दिनों के भीतर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (8848.86 मीटर) और चौथी सबसे ऊंची चोटी माउंट लहोत्से (8516 मीटर) पर चढ़ाई करके चर्चा में आई थी। पर्वतारोहण के क्षेत्र में उनके नाम कई रिकार्ड दर्ज हो चुके हैं। वह मोटरबल खरंदुला (6000 मीटर) पर साइक्लिंग कर चुकी हैं। भूटान, नेपाल, उत्तराखंड, सिक्किम, लेह लद्दाख आदि जगहों में अभी तक नैना 20 से अधिक उंची चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुकी हैं।

कहा- आज जो हैं मां के कारण

नैना सिंह धाकड़ बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर से 12 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग-30 के किनारे स्थित छोटे से आदिवासी बहुल टाकरागुड़ा गांव की निवासी हैं। 1990 में जन्मी नैना सिंह धाकड़ मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। उनकी प्रारंभिक से लेकर उच्च शिक्षा यहीं जगदलपुर में हुई है। नैना सिंह धाकड़ की कम उम्र थी तब पिता बोधन सिंह ठाकुर का निधन हो गया था। मां विमला देवी ने बच्चों को पढ़ाया। तीन भाई बहनों में सबसे छोटी नैना को बचपन से रोमांचक कार्य पसंद हैं। उन्होंने कहा कि मां ने हमेशा प्रोत्साहित किया। आज वह जो भी हैं मां के कारण हैं।

जानें तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार को

 तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार हर साल एडवेंचर के क्षेत्र में संबंधित व्यक्तियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों को सराहने के लिए दिया जाता है। इसके अलावा युवा लोगों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में धीरज, जोखिम लेने, सहकारी टीम वर्क और तुरंत सक्षम व प्रभावकारी कदम उठाने की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने तथा युवा लोगों को साहसिक गतिविधियों या कार्यों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए दिए जाते हैं।

Category