डिजिटल मीडिया और सभी इंटरनेट सामग्री सूचना व प्रसारण मंत्रालय के अधीन करेगा काम, कैबिनेट का बड़ा फैसला

ऑनलाइन फिल्में, ऑडियो-विजुअल प्रोग्राम, ऑनलाइन समाचार और करेंट अफेयर्स से जुड़े कंटेट सूचना और अमेज़न, नेटफ्लिक्स जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म भी दायरे में

नई दिल्ली (khabargali) केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने अहम फैसला लिया है। अब देश का डिजिटल मीडिया और ऑनलाइन माध्यम से आने वाली सारी सामग्री केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय के अधीन रहेगा। केंद्र सरकार ने मंगलवार रात को इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया है। इस बारे में फैसला पिछले सप्ताह मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया था। सरकार के इस फैसले के बाद अब डिजिटल मीडिया भी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन और इस मंत्रालय के नियंत्रण में होगा। सरकार के आदेश के मुताबिक अब ऑनलाइन फिल्मों, ऑडियो-विजुअल प्रोग्राम और ऑनलाइन समाचार और करेंट अफेयर्स से जुड़े कंटेट सूचना और अमेज़न, नेटफ्लिक्स जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म भी प्रसारण मंत्रालय के तहत आएंगे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के हस्ताक्षर से जारी सरकार का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। आदेश के अनुसार ऑनलाइन कंटेंट प्रोवाइडर द्वारा उपलब्ध कराए गए फिल्म और आडियो विजुअल कार्यक्रम औरऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर समाचार और समसामयिक विषय-वस्तु सूचना मंत्रालय के अधीन रहेंगे। मंत्रालय इनको लेकर समय समय पर गाइडलाइन जारी करेगा।