" डिस्कों किंग " बप्पी लहरी का निधन

Disco King, Bappi Lahiri passes away, Bollywood, Singer, Musician, Gold, Sone ki Chain, Obstructive Sleep Apnea, Khabargali

जानें उनकी जिंदगी व करियर से जुड़े रोचक तथ्य

मुंबई (khabargali) बालीवुड जगत से एक बार फिर बुरी खबर सामने आई है। बॉलीवुड सिंगर और म्‍युजिक डॉयरेक्‍टर बप्‍पी लहरी आज दुनिया को सदा के लिए अलविदा कह गए। बप्पी लहरी का बुधवार सुबह मुंबई के क्रिट‍ी केयर अस्पताल में निधन हो गया है। बुधवार सुबह डाक्टरों ने इस बात की जानकारी दी। पिछले एक महीने से बप्पी लहरी का अस्पताल में इलाज चल रहा था, लेकिन सोमवार को ही उन्हें से डिस्चार्ज किया गया था। इसके बाद मंगलवार देर रात उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और उन्हें एक बार फिर अस्पताल में भर्ती किया गया। डाक्टरों ने बताया कि वह एसए (आब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया) से पीड़ित थे और इस बीमारी से उनका निधन हुआ है।

ऐसे हुई करियर की शुरुआत

बप्पी लहरी का जन्म 17 नवंबर 1952 को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में हुआ था। उन्होंने 19 साल की उम्र में सबसे पहले 1972 में बंगाली फिल्म दादू से अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन 1973 में हिंदी फिल्म 'नन्हा शिकारी' के लिए संगीत बनाया। इसके बाद बप्पी लहरी ने 1975 में फिल्म जख्मी के लिए गाना गाया और जिससे उन्हें पहचान भी मिली।

डिस्कों किंग के नाम से थे चर्चित

बप्पी लहरी ने 1980 से 90 के दशक में बालीवुड के लिए बहतरीन गाने कंपोज किए है। बप्पी दा को बालीवुड इंडस्ट्री का 'डिस्को किंग' भी कहा जाता है। उन्होंने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ बंगाली, गुजराती, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और तमिल फिल्मों के लिए भी अपना संगीत दिया और गाने गाए हैं। उन्होंने अपने करियर में किल 5 हजार गाने कंपोज किए हैं।

राजनीति में भी भाग्य आजमाया

साल 2014 में बप्पी लहरी ने राजनीति में अपना हाथ आजमाया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में बप्पी सहरी ने बीजेपी की टिकट पर पश्चिम बंगाल के हुगली जिले की श्रीरामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह जीत नहीं पाए थे। इससे पहले उन्होंने 2004 में कांग्रेस के लिए भी कैंपेन किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि 10 साल पहले देश में कांग्रेस की लहर थी और आज मोदी लहर थी।

गोल्ड के थे शौकीन

Disco King, Bappi Lahiri passes away, Bollywood, Singer, Musician, Gold, Sone ki Chain, Obstructive Sleep Apnea, Khabargali

डिस्को किंग' बप्पी का गोल्‍ड के प्रति लगाव हमेशा चर्चा में रहता था। हमेशा गले में कई मोटी-मोटी चेन, हाथों में भारी भरकम कड़े और कई अंगुठियों में हमेशा नजर आने वाले बप्‍पी लहरी के लिए ये आभूषण बहुत खास थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि बप्‍पी दा के पास जितनी भी चेन थी उन्‍होंने उनके बड़े ही खास नाम रखे थे।उसके नाम भी भगवान के नाम पर थे। जो बप्‍पी दा ने स्‍वयं रखे थे। जैसे उनकी चेन का नाम गणपति बप्‍पा, हरे कृष्‍णा, बालाजी, जय मां दुर्गा जैसे नाम थे।

मां ने गिफ्ट की थी पहली चेन जिसका रखा था ये नाम

बप्‍पी लहरी ने एक बार खुद एक साक्षात्‍कार में बताया था कि उन्‍हें पहली चेन जो उनकी मां से उन्‍हें गिफ्ट की उसका नाम हरे कृष्‍णा चेन था। उनकी पत्‍नी ने जो उन्‍हें चेन दी वो गणपति बप्‍पा गोल्‍ड चेन थी। चेन ही नहीं बप्‍पी लहरी के पास सोने के ब्रेसलेट और अंगुठियों का भी जबरदस्‍त कलेक्‍शन था। वह अपने लिए सोने को लक्की भी मानते थे। इसके साथ-साथ वह अमेरिकन राक स्टार एल्विस प्रेसली के बड़े फैन थे। एल्विस अपनी परफार्मेंस के दौरान एक सोने की चैन पहना करते थे, उन्होंने ने भी कामयाब होने के बाद अलग पहचान बनाने का सोचा था।

एक कॉन्‍सर्ट के लिए इतना करते थे चार्ज

चेक नॉलेज के अनुसार बप्‍पी लहरी के पास लगभग 22 करोड़ की संपत्ति थी। एक कॉन्‍सर्ट में 1 घंटे गाने के लिए बप्‍पी लहरी लगभग 25 लाख रुपये, और मूवी में एक गाने के लिए लगभग 10 लाख रुपये चार्ज करते थे। एक महीने में उनकी कमाई की बात करें तो 20 रुपये होती थी और सलाना इनकम 2.2 करोड़ थी।

लग्जरी लाइफ के थे शौकीन बप्‍पी दा

बप्‍पी लहरी की बड़ी ही रॉयल लाइफ थी। उन्‍होंने मुंबई में 2001 में एक आलीशान घर बनाया था। जिसकी कीमत लगभग 4 करोड़ होगी। कारों के भी खासे शौकीन थे, उनके पास बीएमडब्लू, ऑडी, टेल्‍सा जैसी दुनिया की 5 बेहतरीन कार का कलेक्‍शन था। उनके पास एक कार है जिसकी कीमत 55 लाख के करीब है।

बप्पी लहरी के 10 लोकप्रिय गाने

 भंकस, ऊ ला ला, दे दे प्यार दे , तूने मारी एंट्रियां, तम्मा तम्मा लोगे, जब से मिले नैना, यार बिना चैन कहां रे, चलते चलते मेरे ये गीत, आई एम ए डिस्को डांसर, बंबई से आया मेरा दोस्त