दुग्ध संयंत्र में गैस रिसाव की दुर्घटना में 11 लोगों की मौत...मृतकों की नीली पड़ गई बॉडी

11 people died in a gas leak accident at a milk plant in Ludhiana's Gyaspura area of ​​Punjab, bodies turned blue, chemicals, news,khabargali

मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा

लुधियाना (khabargali) पंजाब के लुधियाना ग्यासपुरा इलाके में सुबह करीब 7.30 बजे घर में चल रहे एक दुग्ध संयंत्र में गैस रिसाव की दुर्घटना में 11 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य प्रभावित हुए हैं. मृतकों में 5 महिलाओं और 4 पुरुषों समेत 2 बच्चे शामिल हैं. बच्चों की उम्र 10 और 13 साल है. इमारत में मिल्क बूथ खुला हुआ था और जो भी सुबह यहां दूध लेने गया वह बेहोश हो गया. रिहायशी इलाके में बनी इस बिल्डिंग के 300 मीटर के दायरे कई लोग बेहोशी की हालत में मिले हैं. आसपास के घरों और ढाबों के लोग भी बेहोश हुए हैं. प्रशासन ने इमारत के आसपास एक किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया है.

प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है कि गैस नाले से रिसी है, लेकिन पुलिस-प्रशासन ने अब तक लीकेज की वजह का खुलासा नहीं किया है. इस मामले में जांच की जा रही है. कौन सा गैस या रसायन लीक हुआ था और रिसाव कहां तक फैला है, इसकी जांच के लिए नमूने लिए गए हैं.इलाके के लोगों को सचेत रहने और मास्क पहनने की सलाह दी गई है. इसके अलावा सील किये गये इलाके का दायरा भी बढ़ाया गया है.

एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि उन्होंने गटर से धुआं निकलता देखा. गैस की बदबू अभी भी इलाके के कुछ हिस्से में फैली हुई है. इस बात की संभावना भी जताई जा रही है कि कोई केमिकल सीवरेज में घुल गया हो, जिसकी वजह से जहरीला गैस लीक हो गई.

इस हादसे का शिकार बने कई लोग बेहोश होने के बाद अस्पताल पहुंच गए हैं. बताया गया कि बॉडी पूरी तरह से नीली पड़ चुकी है. पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की. घायलों के उपचार का खर्च भी सरकार वहन करेगी.