एवोकाडो बनाम प्याज पर बहस के बीच आई प्रदेश कांग्रेस की प्रतिक्रिया

debate on avocado vs onion

प्याज की बढ़ती कीमत नियंत्रित करने में मोदी सरकार विफल

निर्मला सीतारमण जी आप ’एवोकाडो’ खाइये ,जनता को तो प्याज खाने दीजिये- धनंजय सिंह ठाकुर

दिल्ली /रायपुर (khabargali)  देश में प्याज,खाद्यान्न सामग्री सहित पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के लिए कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी जनता को महंगाई से राहत नहीं मिल पा रहा है बल्कि महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है खाद्य सामग्री एवं पेट्रोल डीजल के दाम आम आदमी किसान मजदूर गृहिणियों के पहुंच से बाहर हो रहा है।  प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी से कहा है कि आप ’एवोकाडो’ खाइये, लेकिन जनता को तो प्याज खाने दीजिये. प्याज पर दिए केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान पर तंज कसते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा है कि पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम को नियंत्रित करने में असफल वित्त मंत्री कहीं आम जनता से यह ना कह दे कि मैं अपने कार में पेट्रोल और डीजल नहीं भरवाती. ये सच्चाई भी है क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी की कार सरकारी ईंधन से चलती है. ऐसे में प्याज न खाने वाली वित्त मंत्री जी को तो पेट्रोल-डीजल की महंगाई का भी एहसास कैसे होगा? प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने अपने एवोकाडो के बयान को स्पष्ट करते हुये कहा है कि एवोकाडो एक फल हैं इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है.यह फल पर्शिया अमरीकाना में उगाया जाता है, इसका एक फल ही 80-100 रुपये में मिलता है.

संसद में वित्त मंत्री सीतारमण ने प्याज़ के बढ़ते दामों को लेकर दिया था बयान 

हाल ही में संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्याज़ के बढ़ते दामों को लेकर एक बयान दिया और कहा, 'मैं ज्यादा प्याज और लहसुन नहीं खाती, इसलिए चिंता ना कीजिए. मैं एक ऐसे परिवार से आती हूं, जहां प्याज का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता.' अब इस बयान पर चुटकी लेते हुए पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा है, ''वह प्याज नहीं खाती. तो वह क्या खाती हैं? क्या वह एवोकाडो (Avocado) खाती हैं.'' चिदंबरम ने सीतारमण पर अमीरी का तंज ऐसे समय में किया जब आम आदमी महंगी होती प्याज को भी खरीद पाने में कठिनाई महसूस कर रहा है। कड़वाहट भरी राजनीति में चिदंबरम के इस कटाक्ष ने माहौल हल्का कर दिया। उनका यह व्यंग्य हर तरफ चर्चा का विषय बन गया. एवोकैडो और प्याज़ के नाम पर सोशल मीडिया पर कई मीम्स और जोक्स चल रहे हैं. 

अभिनेत्री ट्विंकल ब्लॉग ने बिना प्याज से बनने वाली 5 रेसिपी शेयर की
 
इधर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना अपने ब्लॉग्स के कारण काफी चर्चा में हैं. हाल में ट्विंकल ने एक वेबसाइट के लिए एक ब्लॉग लिखा है जिसमें उन्होंने प्याज की बढ़ती कीमतों पर मजे लेते हुए कहा कि प्याज एवोकाडो है और 5 बिना प्याज वाली रेसिपी  भी शेयर कर दीं. ट्विंकल ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर कहा मेरा यह हफ्ता एक वेबसाइट के लिए बीता है. "हालांकि मैंने अपने कॉलेज के ज्यादातर सालों में अकाउंट्स की पढ़ाई की है, लेकिन गृह विज्ञान वह है जो मैंने पिछले 19 सालों में हासिल किया है. उन्होंने आगे लिखा कि स्वाभाविक रूप से कम खर्च करने वाली होने से जब मैं घरेलू बजट को संतुलित करने की कोशिश कर रही होती हूं तो, मैं इन नियमों को सख्ती से लागू करती हूं. जब प्याज की कीमतें दिन के उजाले में लूट की तरह बढ़ने लगीं, मैंने फिर से अपने घर में साइंस स्किल को लागू किया. उन्होंने एक वेबसाइट के लिए लिखे ब्लॉग में बिना प्याज से बनने वाली 5 रेसिपी भी शेयर की हैं. जिनमें पाव भाजी , चिकन करी , राजमा , बैगन का भर्ता और मटन कीमा हैं

जानिए क्या है एवोकाडो

एवोकाडो एक फल है, जिसमें विटामिन ए, डी, के और ई होता है. इसके साथ ही ये फल फाइबर से भी भरपूर होता है. एवोकाडो में दिल को हेल्दी रखने वाला मोनोसैचुरेटिड फैट या कहें गुड फैट पाया जाता है, जो कि बहुत ही कम फलों में होता है. इसी के साथ एवोकाडो सोडियम, शुगर और कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. इन्हीं सब पोषक तत्वों की वजह से ही एवोकाडो बहुत ही हेल्दी फल माना जाता है. यही वजह है कि एवोकाडो और प्याज एक ही श्रेणी में आते हैं. आप भी जानिए एवोकाडो के सेहत से जुड़े इन फायदों के बारे में...

1. वज़न घटाए
एवोकाडो में हेल्दी फैट होता है और इसमें सोडियम, शुगर और कैलोरी ना के बराबर होती हैं. इसलिए कई वेट लॉस डाइट में इस फल को शामिल किया जाता है, क्योंकि इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता. 
2. ब्लड शुगर करे कंट्रोल
एवोकाडो एक हाई फैट और लो कार्ब फूड है. इसमें लो कार्ब होने से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एवोकाडो खाने से आपको काफी टाइम तक एनर्जी मिलती है. 
3. कैंसर से बचाए
एवोकाडो का नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इतना ही नहीं कई स्टडीज़ बताती हैं कि एवोकाडो कीमोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स को भी कम करता है.
4. अर्थराइटिस में दे आराम
अर्थराइटिस से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन एवोकाडो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में भी आराम दिलाने की क्षमता रखता है.
5. कोलेस्‍ट्रॉल घटाए
एवोकाडो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. ये लो फैट फल है, इससे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता.