कैंसर मरीज़ों के लिए, परमपूज्य श्री प्रवीणऋषि जी द्वारा "ध्यान व मार्गदर्शन कार्यक्रम”

For cancer patients, meditation and guidance program by His Holiness Shri Praveenrishi Ji, Sanjeevani Cancer Care Foundation, Positive Health Zone, Dr. Yusuf Memon, Veda Pulse Diagnosis of Nadi Doshas i.e. Vata, Pitta, Kapha, Dr. Arpan Chaturmohta, Dr. Anil Gupta, Raipur  , Chhattisgarh, Khabargali

संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन एवं पॉजिटिव हेल्थ जोन का अभिनव आयोजन

रायपुर (khabargali) संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन एवं पॉजिटिव हेल्थ जोन के संयुक्त तत्वावधान में परमपूज्य श्री प्रवीणऋषि जी म. सा. द्वारा प्रवचन व ध्यान से कैंसर व अन्य बीमारियों की हीलिंग हेतु मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 25 सितम्बर, 2023, सुबह 10 से दोपहर 12 बजे, यूनिट 1, संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल, दावड़ा कॉलोनी, पचपेड़ी नाका, रायपुर में आयोजित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में परमपूज्य श्री प्रवीणऋषि जी म. सा. द्वारा साइंटिफिक तकनीक द्वारा मेडिटेशन से कैंसर एवं अन्य बीमारियों में चिकित्सीय लाभ प्राप्ति में मार्गदर्शन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में इच्छुक नागरिकों को जीडीवी बायोवेल स्कैन व वेद पल्स द्वारा स्वास्थ्य जांच उपलब्ध किया जाएगा।

डॉ अर्पण चतुर्मोहता एवं डॉ अनिल गुप्ता ने बताया की जीडीवी बायोवेल स्कैन एक ऑरा स्कैन है जो मानव शरीर की ऊर्जावान कार्यप्रणाली, स्वास्थ्य-जांच की सबसे एड्वांस्ड पद्धति का उपयोग करके हॉलिस्टिक स्वास्थ्य जांच का समर्थन करता है। यह शरीर के जैव-ऊर्जा क्षेत्र, अंग की ऊर्जा, मेरिडियन और चक्रों की जांच करता है। वेद पल्स नाड़ी दोषों यानी वात, पित्त, कफ का निदान और निर्धारण करने के लिए एक स्वास्थ्य स्कैन है और शरीर की जैव ऊर्जा को ठीक करने के लिए व्यक्तिगत और अनुकूलित रूप में शरीर की जैव ऊर्जा का मूल्यांकन करता है।

डॉ यूसुफ मेमन ने बताया की कुछ साक्ष्य दर्शाते हैं कि ध्यान चिंता, अवसाद और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ कैंसर रोगियों के लिए, जब मानक चिकित्सा उपचार के साथ ध्यान का उपयोग किया जाता है, तो यह चिंता, तनाव, थकान को दूर करने और नींद और मनोदशा में सुधार करने में मदद करता है।

डॉ अर्पण, डॉ यूसुफ मेमन, एवं डॉ अनिल गुप्ता ने बताया की यदि आपको या आपके किसी प्रियजन को जांच में कैंसर का पता चला है, तो आप स्वयं जानते हैं कि यह अनुभव कितना तनावपूर्ण है। निदान से चिंता और निराशा की भावनाएँ बढ़ सकती हैं जो की आपके स्वास्थ्य को और हानि पहुंचा सकता है। आपके स्वास्थ्य की अनिश्चितता और उपचार के साइड इफैक्ट अक्सर तनावपूर्ण होते हैं। आपको सोने में परेशानी हो सकती है और शारीरिक दर्द का अनुभव हो सकता है। आपकी भावनाओं में तीव्र उतार-चढ़ाव हो सकता है, जिससे आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप एक भावनात्मक रोलर कोस्टर पर हैं। योग और ध्यान इस तरह की कैंसर संबंधी चुनौतियों से निपटने के दौरान राहत पाने के लिए एक जाना माना तरीका है। ध्यान आपको तनाव कम करने, दर्द को काबू करने, शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने और नींद में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। कैंसर एवं अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों, उनके परिजनों एवं सामान्य जनता को भी ध्यान, पॉजिटिव दृष्टिकोण, स्वस्थ दिनचर्या, एवं सात्विक भारतीय भोजन के लाभ के बारे में जागरूक करने एवं साइंटिफिक तकनीक द्वारा मेडिटेशन से कैंसर एवं अन्य बीमारियों में चिकित्सीय लाभ प्राप्ति में मार्गदर्शन करने हेतु इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में शामिल होकर आप परमपूज्य श्री प्रवीणऋषि जी म. सा. द्वारा मार्गदर्शन का लाभ उठा सकते हैं।

Category