कहानी है वास्तविक जीवन का अहम् हिस्सा, इसके बिना जीवन अधूरा

Kushabhau Thakre Journalism and Mass Communication University
Image removed.

कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग द्वारा स्टोरी टेलिंग थ्रू ऑडियो एंड विजुअल मीडिया विषय पर आधारित चार दिवसीय कार्यशाला

रायपुर (खबरगली) कहानी वास्तविक जीवन का एक अभिन्न भाग होती है.  मानव सभ्यता की शुरुआत में भी मानव ने अपनी गतिविधियों को कहानी के माध्यम से दूसरों को बताया होगा. ये बातें प्रसिद्द थिएटर एवं फिल्म कलाकार योग मिश्रा ने बतौर मुख्य वक्ता कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग द्वारा स्टोरी टेलिंग थ्रू ऑडियो एंड विजुअल मीडिया विषय पर आधारित चार दिवसीय कार्यशाला के पहले दिन कहीं. उन्होंने इस मौके पर विद्यार्थियों को थिएटर विधा में कहानी के महत्व को समझाया और कहानी लेखन के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की. इस मौके पर उद्धघाटन सत्र की अध्यक्षता कर रहे विश्विद्यालय के कुलसचिव्  डॉ आनंद शंकर बहादुर ने भी छात्रों को कहानी की जीवन में उपयोगिता एवं रंगमंच के बारे अपने अपने स्वयं के अनुभवों को साझा किया. इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया  विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राजेंद्र मोहंती ने बताया की कहानी कहने की कला मीडिया के हर क्षेत्र में मौजूद है चाहे वह न्यूज़ राइटिंग हो या फिल्म सीरियल या विज्ञापन. .

स्क्रिप्ट टू स्क्रीन

वर्कशॉप के दुसरे दिन फिल्म की स्क्रिप्ट से लेकर उसके प्रदर्शन तक की प्रक्रिया पर विशेष प्रदर्शन किया गया जिसके तहत थ्री इडियट फिल्म की वास्तविक स्क्रिप्ट के साथ फिल्म का प्रदर्शन भी हुआ. 3 इडियट्स जैसी अनोखी फिल्म जो हिंदी फिल्मों के प्रचलित ढांचे का विस्तार करती है उसके वास्तविक स्क्रिप्ट को देख छात्र फिल्म मेकिंग के विभिन्न पहलुओं से परिचित हुए.

प्रदेश के दिग्गज भी अपने अनुभव साझा करेंगे

वर्कशॉप के तीसरे दिन यानि क्रमश: 1 मई को मनोज वर्मा, 2 मई को मिर्जा मसूद व 3 मई को पदमश्री अनुज शर्मा विद्यार्थियों से स्टोरी टेलिंग थ्रू ऑडियो एंड विजुअल मीडिया विषय पर अपने अनुभव को साझा करेंगे.

Image removed.