कोरोना काल में रविवि ले रहा अनोखी परीक्षा, ऑनलाइन मिलेगा प्रश्न पत्र, छात्र घर से ही उत्तर पुस्तिका ख़ुद बना उत्तर लिख कर डाक , कोरियर या स्पीड पोस्ट से भेजेंगे

Online Question Paper, Ravi, Pt. Ravi Shankar Shukla University, Vice Chancellor, Keshari Lal Verma, Website, Upload, Post, Courier, Speed ​​Post, Corona, Khabargali

परीक्षा खत्म होने के पांच दिन बाद तक भेजने का दिया विकल्प

अनुपस्थित परीक्षार्थी एवं फ़ेल होने वाले परीक्षार्थियों को एक मौक़ा और मिलेगा

रायपुर (khabargali) वैश्विक महामारी कोरोना काल में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय अपने आप में अनोखी और ऐतिहासिक परीक्षा लेने जा रहा है. रविवि ने उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर बीते शनिवार को नया आदेश जारी किया है. अब विद्यार्थियों को इस नए आदेश से राहत मिलेगी और किसी काे परीक्षा केंद्र जााने की जरूरत नहीं होगी. अब परीक्षार्थियों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र मिलेगा, वहीं परीक्षा खत्म होने के पांच दिन बाद तक पीडीएफ (PDF) बनाने केे विकल्प के साथ अनिवार्य रूप से डाक / कोरियर / स्पीड पोस्ट से प्रेषित करना होगा.  उत्तर पुस्तिका स्वंय बनाकर घर में ही बैठ कर प्रश्नों का उत्तर लिख कर उसे अपने परीक्षा केंद्र – महाविद्यालय अथवा विश्वविद्यालय को भेजना होगा. छात्रों से कहा गया है कि उसकी पावती रसीद अपने पास सुरक्षित रखें. उत्तर पुस्तिका (Answer sheet) परीक्षार्थी ए फोर साइज के सिंगल लाइन वाले पेपर से बना सकते हैं. जिनके पास संसाधन उपलब्ध नहीं है, वो परीक्षार्थी प्रथम पेज का लेआउट पेन से ही बना सकते हैं. उत्तर पुस्तिका 16 पन्ने यानी 32 पेज का रहेगा. प्रथम पेज का लेआउट वेबसाइट में अपलोड है, उसको प्रिंट करवाकर उत्तर पुस्तिका में अटैच करना होगा. परीक्षार्थियों के लिए प्रश्न पत्र विश्वविद्यालय के वेबसाइट www.prsu.ac.in तथा www.prsuuniv.in पर अपलोड किया जाएगा .

ऐसी होगी उत्तर पुस्तिका

Image removed.

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति केशरी लाल वर्मा ने ख़बरगली को बताया कि प्राइवेट परीक्षा के फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड ईयर – तीनों वर्ष का एग्ज़ाम होगा. रेगुलर छात्रों में केवल अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा होगी. परीक्षार्थियों को ईमेल, वाट्सएप और महाविद्यालय-विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्रश्न पत्र मिलेगा. सभी विषय की परीक्षा खत्म होने के पाँच दिन बाद तक छात्र उत्तर पुस्तिका जमा कर सकते हैं.

25 सितंबर से 18 अक्टूबर तक होगी परीक्षा

कुलपति श्री वर्मा ने बताया कि 25 सितंबर से 18 अक्टूबर तक सभी परीक्षा का आयोजन होना है, जिसके लिए तैयारी कर ली गई है. पहले यह तय किया गया था कि उत्तर पुस्तिका को परीक्षा केंद्रों से देना था, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस योजना को रद्द किया गया है. अब परीक्षार्थी को स्वयं उत्तरपुस्तिका बना कर प्रश्नों का उत्तर लिख कर देना होगा.

कुलपति ने बताया कि पेपर लिखने के लिए काफ़ी समय दिया गया है. सभी विषय की परीक्षा होने के पाँच दिन तक उत्तर पुस्तिका कोड डाक (post) के माध्यम से या PDF बनाकर संबंधित विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में जमा करना होगा. परीक्षार्थियों को होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए सभी महाविद्यालयों में हेल्प डेस्क बनाया गया है, जहां से परीक्षार्थी समाधान ले सकते हैं. पहले की भाँति इस परीक्षा में वास्तविक कारण से अनुपस्थित परीक्षार्थी एवं फ़ेल होने वाले परीक्षार्थियों को एक मौक़ा और दिया जाएगा इसकी तैयारी चल रही है.

ये है रविवि के दिशा निर्देश

Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.

 

Category