पाकिस्तान की जीत पर मनाया जश्न , कईयों पर देशद्रोह का केस दर्ज

t20 world cup india pakistan match celebration of india defeat pro pakistan slogans sedition case status on whatsapp support pakistani player anti country slogans up udaipur jammu kashmir india khabargali

PAK समर्थक शिक्षिका हुई निष्कासित

लखनऊ/उदयपुर/ जम्मू (khabargali) 24 अक्टूबर 2021 को हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच से कई लोगों की भावनाएँ जुड़ी हुई थीं। दोनों देशों के लोग नहीं चाहते थे कि उनकी टीम हारे। लेकिन पाकिस्तान की जीत के बाद भारत में कुछ लोग ऐसे दिखे जो पाकिस्तान की जीत और भारत की हार पर जश्न मनाते रहे और बाकायदा उस रात पटाखे फोड़े। पुलिस ने इन्हीं लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की है।

यूपी में बड़ी कार्रवाई हुई

मैच में पाकिस्तान की जीत और भारत की हार पर खुशियां मनाने , पटाखे फोड़कर और पाकिस्तान समर्थित नारे लगाने के आरोप में यूपी पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने पांच जिलों से सात लोगों को गिरफ्तार किया है और चार को हिरासत में लिया है। अब उन सब पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक बदायूं का रहने वाला है। 24 अक्तूबर को उसने फेसबुक पर पाकिस्तान के समर्थन में पोस्ट कर और पाकिस्तान के झंडे की फोटो लगाकर जश्न मनाया था। वहीं बरेली के दो लोगों पर आरोप है कि उन्होंने पाकिस्तान के समर्थन में अपने व्हाट्सएप पर स्टेटस डाला और शिकायतकर्ता के साथ गाली गलौज की। सीतापुर में भी पाकिस्तान के समर्थन में व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाने पर एक युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया। वहीं एक अन्य आरोपी बरेली के इज्जतनगर थानाक्षेत्र का है। आरोप है कि उसने अपने व्हाट्सएप के स्टेटस पर पाकिस्तानी खिलाड़ी का समर्थन किया और भारतीय क्रिकेट टीम के बारे में अपशब्द लिखा। वहीं आगरा के जगदीशपुर थाने में दर्ज मुकदमे में आरोप है कि भारत की हार पर पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी की गई और देश विरोधी नारे लगाए गए।

जम्मू-कश्मीर में भी ऐसा मामला

t20 world cup india pakistan match celebration of india defeat pro pakistan slogans sedition case status on whatsapp support pakistani player anti country slogans up udaipur jammu kashmir india khabargali

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वाले छात्रों पर केस दायर किया है। बताया जा रहा था कि श्रीनगर के डाउनटाउन में कई जगह पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाया गया। मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने भी इस मैच के नतीजों पर खुशी मनाई। पुलिस ने इस मामले में दो अलग-अलग केस दर्ज किए हैं। एक SKIMS अस्पताल के होस्टल में हुई घटना पर है और दूसरी घटना भी करण नगर के मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में घटी थी। सौरा पुलिस स्टेशन में दर्ज एक प्राथमिकी के अनुसार, “पाकिस्तान के एक दिवसीय क्रिकेट मैच जीतने के बाद 24 और 25 अक्टूबर 2021 की मध्यरात्रि के दौरान, छात्रावास में रहने वाले एमबीबीएस और अन्य डिग्री हासिल करने वाले छात्रों ने नारे लगाए और पटाखे फोड़े।” इस एफआईआर के अनुसार केस को यूएपीए की धारा 13 और आईपीसी की धारा 105ए और 505 के तहत दर्ज किया गया है। पुलिस ने करण नगर के जीएमसी होस्टल में रहने वाले छात्रों के ख़िलाफ़ भी यूएपीए की धारा 13 के तहत केस को दर्ज किया है, जो पाकिस्तान के मैच जीतने के बाद रोते हुए झूम रहे थे। पुलिस का कहना है कि ये केस अभी खुला है और आरोपितों की पहचान होना अभी बाकी है।

PAK समर्थक शिक्षिका हुई निष्कासित

इसी क्रम में उदयपुर के नीरजा मोदी स्कूल में भी एक नफीसा नाम की शिक्षिका के विरुद्ध कार्रवाई हुई है। उसने वॉट्सएप स्टेटस पर लिखा था ‘हम जीत गए’। इस पर एक अभिभावक ने उससे सवाल किया कि क्या वो पाकिस्तान को समर्थन देती हैं। जिस पर उसने जवाब दिया ‘हाँ’। इसके बाद उसी अभिभावक ने इस स्क्रीनशॉट को स्कूल प्रशासन को भेज दिया और बाद में टीचर को निष्काषित कर दिया गया। सोशल मीडिया पर उसका टर्मिनेशन लेटर वायरल है। इसमें लिखा है कि नीरजा मोदी स्कूल की अध्यापिका नफीसा अटारी को सोजतिया चेरिटेबल ट्रस्ट की मीटिंग के निर्णय के अनुसार नीरजा मोदी स्कूल से तुरंत प्रभाव से निष्कासित कर दिया जाता है। अब उदयपुर की अम्बामाता पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।