पंजाब संकट पर विराम: नवजोत सिंह सिद्धू होंगे पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष

Captain Amarinder Singh, Navjot Singh Sidhu, Harish Rawat, Punjab, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) कैप्टन अमरिंदर सिंह और सिद्धू के बीच सियासी जंग थमने की उम्मीद जगने लगी है. शुक्रवार को नवजोत सिंह सिद्धू ने सोनिया गांधी से नई दिल्ली में मुलाकात की. शनिवार को कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिले. वहीं दिल्ली से लौटे नवजोत सिद्धू शनिवार को मंत्रियों के घर जाकर उनसे मिले. नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का ऐलान कर दिया गया है. पंजाब में सिद्धू के साथ चार और कार्यकारी अध्यक्ष होंगे. हालांकि अभी इस बात का औपचारिक ऐलान बाकी है. ऐलान हरीश रावत के दिल्ली पहुंचने के बाद किया जाएगा. हालांकि अभी भी पंजाब कांग्रेस के कलह पर इसे पूर्ण विराम नहीं माना जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ पंजाब भाजपा के नेताओं ने शनिवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. पंजाब भाजपा में भी इन दिनों किसान आंदोलन पर विद्रोही सुर उठने लगे हैंं.

कैप्टन अमरिंदर से साथ मुलाकात जारी

इसके पहले पंजाब कांग्रेस में जारी सियासत को लेकर कई बार बैठकें हुईं. कैप्टन अमरिंदर सिंह को मनाने के लिए कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत चंडीगढ़ कैप्टन अमरिंदर से साथ मुलाकात की. बैठक के बाद हरीश रावत ने कहा कि अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह कांग्रेस आलाकमान के फैसले को मानेंगे. इसके बाद हरीश रावत नवजोत सिंह सिद्दू से भी मुलाकात की. उधर सिद्धू ने पंचकुला में पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ से मुलाकात की. दोनों के बीच काफी समय से मुलाकात जारी है. सिद्धू जब जाखड़ से मुलाकात के लिए निकले तो उन्होंने मीडिया के सवालों पर चुप्पी साध ली थी.

सिद्धू के घर पर जश्न का माहौल

आपको बता दें कि सिद्धू के पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनने के ऐलान के पहले से ही सिद्धू के घर जश्न का माहौल शुरू हो चुका था. सिद्धू के समर्थक मिठाई बांटने लगे थे. खास बात यह है कि यहां लगे हुए पोस्टरों से सीएम अमरिंदर पूरी तरह नदारद थे. इतना ही नहीं चंडीगढ़ में भी कांग्रेस दफ्तर के बाहर भी सिद्धू के समर्थक जश्न मनाने पहुंच गए, जहां ढोल-नगाड़ों के साथ ऐलान का इंतजार किया जा रहा था.

अगले साल होने हैं विधानसभा चुनाव

अगले साल पंजाब के साथ ही उत्तर, प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है. यूपी में कांग्रेस चुनाव की तैयारियों में जुट गई है उधर पंजाब में आपसी खींचतान को दूर करने में कांग्रेस आलाकमान को जोर आजमाइश करनी पड़ रही है. नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच शह और मात का खेल जारी है. पंजाब से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है. सिद्धू और कैप्टन के बीच तकरार कितनी बढ़ चुकी है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा सोनिया गांधी को भी इस मामले में पहल करनी पड़ी है. सुलह के सारे फॉर्मूले फेल होते हुए नजर आ रहे हैं.