रविवि में सेमेस्टर की परीक्षाएं 20 दिसंबर से शुरू होंगी.. समय सारिणी जारी..

Pt Ravi Shankar Shukla University, timetable of semester examinations, offline, timetable, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

कॉलेजों में सिलेबस पूरा कराने के लिए एक्सट्रा क्लास लगाई जाएगी

रायपुर (khabargali) छात्र छात्राओं में संशय के बीच पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षाओं की समय सारिणी जारी कर दी है। परीक्षा 20 दिसंबर से शुरू होकर जनवरी के पहले हफ्ते तक चलेंगी। लेकिन अभी तक कॉलेजों में कोर्स कंप्लीट नहीं हुए हैं। इस वजह से अभी कॉलेजों में सिलेबस पूरा कराने के लिए एक्सट्रा क्लास लगाई जाएगी। छात्र अधूरे सिलेबस में एग्जाम न दें इसलिए विवि ने कॉलेजों की मॉनिटरिंग भी शुरू कर दी है। विवि की ओर से जारी समय-सारिणी के अनुसार तीसरे सेमेस्टर से एग्जाम की शुरुआत होगी।

हर हाल में कोर्स कंप्लीट करने मे आदेश

पहले सेमेस्टर की परीक्षा 28 दिसंबर से शुरू होगी। विवि ने कॉलेज प्रबंधन से कहा है कि वे परीक्षा के पहले तक हर हाल में कोर्स कंप्लीट करवा लें। जिससे छात्रों को कोई परेशानी न हो। सेमेस्टर परीक्षाओं के पहले कॉलेजों में प्रायोगिक परीक्षाएं भी शुरू हो गई है। विवि के निर्देशानुसार सभी कॉलेजों को 20 से 30 नवंबर तक प्रैक्टिकल खत्म करने कहा गया है। संभाग के कई जिलों में प्रायोगिक परीक्षाएं खत्म भी करवा ली गई हैं। सेमेस्टर एग्जाम के पहले ही आंतरिक मूल्यांकन का काम लगभग पूरा करवा लिया जाएगा।

रायपुर में 8 परीक्षा केंद्र

 रविवि की ओर से सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार प्राइवेट कॉलेजों के बजाय केवल शासकीय कॉलेजों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। रायपुर में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए छात्रों को प्रवेश पत्र 15 दिसंबर के पहले ही जारी कर दिए जाएंगे। इसमें परीक्षा से संबंधित सभी तरह की जानकारी भी प्रिंट होगी। तीन साल के बाद ऐसा होगा जब रविवि की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर परीक्षा केंद्रों में होगी। इसलिए तैयारियां भी विश्वविद्यालय की ओर से गंभीरता के साथ की जा रही है।

छात्र कॉलेज में ही टाइम-टेबल ले सकते हैं

रविवि की ओर से अभी तक सेमेस्टर परीक्षाओं की समय-सारिणी ऑनलाइन अपलोड नहीं की गई है। विवि अफसरों का कहना है कि सभी कॉलेजों को टाइम-टेबल भिजवा दिया गया है। कॉलेजों के सूचना बोर्ड पर इसे चस्पा भी कर दिया गया है। छात्र कॉलेज में ही टाइम-टेबल ले सकते हैं। हालांकि छात्रों का कहना है कि ऑनलाइन टाइम-टेबल अपलोड होने से परेशानी ही कम होती है।

Category