सीमेंट में 28%, रेत में 68%, सरिया में 5% की बढ़ोतरी

28% in cement, 68% in sand, 5% increase in bars, house, building construction, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali) आम लोगों का मकान का सपना और दूर हो गया है। वजह पूरे प्रदेश में इन दिनों अचानक से रेत, सीमेंट और सरिया के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है। यह बढ़ोत्तरी 15 जनवरी के बाद से हुई। इसके चलते वर्तमान में जो लोग मकान बनवा रहे हैं, उन्हें भी अतिरिक्त भार वहन करना पड़ रहा है। 15 जनवरी के बाद से अब तक सीमेंट में 28, रेत में 68 और सरिया में 5 प्रतिशत तक दाम बढ़ गए। रेत के दाम पिछले दिनों हुई कार्रवाई के बाद से सबसे ज्यादा बढ़े। सीमेंट कंपनियों ने भी गुपचुप तरीके से दाम बढ़ाना शुरू कर दिया। इन कंपनियों ने पुराने ऑर्डर कैंसिल कर दिए हैं। नए रेट में ऑर्डर लेने दबाव बनाया जा रहा।

सीमेंट कंपनियों ने साधी चुप्पी

हमने इस पूरे मामले को लेकर मीडिया ने सीमेंट कंपनियों के अधिकारियों से फोन पर बात की। उनसे सीमेंट के दामों में बढ़ोत्तरी के बारे में जानकारी चाही। उनसे पूछा कि दाम क्यों बढ़े, आखिर कौन है जो ऊपर से आदेश दे रहा। जब ऑर्डर नहीं है डिमांड नहीं है फिर क्यों सीमेंट के दाम बढ़ाए गए। उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

रेत के दाम भी बढ़े

अवैध रेत खुदाई पर राज्य सरकार के छापे के बाद से रेत के दाम भी बढ़ गए हैं। 600 फीट भराव की हाईवा के लिए 1 जनवरी की स्थिति में 9500 रुपए लिए जा रहे थे, जबकि जलभराव के चलते अधिकांश नदी तट से खनन नहीं हो पा रहा था। अब रेत खदानें खुलने लगी है, बावजूद इसके 16,500 में रेत बेची जा रही है। दुर्ग में सभी खदानें बंद हैं, धमतरी, महासमुंद, रायपुर, चारामा से रेत पहुंच रही है।