सफलता की कहानी : जल जीवन मिशन से ग्रामीणों को मिल रहा लाभ

Success story, Jal Jeevan Mission, water tank, benefits to villagers, drinking water problem, Jashpur, Ichkela, Chartoli, Sikkatoli, Ghoratoli, Ara, Public Health Engineering Minister Guru Rudrakumar, Chhattisgarh, Khabargali

पानी टंकी स्थापित होने से ग्रामीणों की दूर हुई पेयजल समस्या

रायपुर (khabargali) राज्य सरकार द्वारा वनांचलों के दूरस्थ पहुंचविहिन इलाकों में भी जल जीवन मिशन के तहत् टेपनल के माध्यम से ग्रामीणों को घर-घर शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराया जा रहा है। जशपुर जिले के अधिकांश गांव घने जंगल, पहाड़, नदी, नालों, दुर्गम रास्तों से घिरे हुए हैं। ऐसे में जल जीवन मिशन के तहत् सभी बसाहटों मजरे, पारे, टोलो में पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य राज्य शासन द्वारा प्राथमिकता से किया जा रहा है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन तहत हर घर नल से जल योजना से प्रत्येक ग्रामीण परिवारों को नल के माध्यम से 55 लीटर प्रति व्यक्ति के मान से शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जाना है। जिले के कई बसाहटों में योजना के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया गया है।

नलजल योजना से जशपुर जनपद के ग्राम पंचायत ईचकेला, चारटोली, सिकटाटोली, घोड़ाटोली, आरा सहित अन्य ग्रामों में भी टेपनल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया गया है। ईचकेला ग्राम के ग्रामीण श्री कमल यादव ने बताया कि पानी टंकी के स्थापित होने से अब क्षेत्र के लोगों को पेयजल की समस्या से निजात मिला है। अब उन्हें 24 घंटे स्वच्छ पेयजल टंकी के माध्यम से प्राप्त होता हैै। उन्होंने बताया कि पहले उन्हें पेयजल हैण्डपंप के माध्यम से मिलता था। जहां बरसात के दिनों में हैंण्डपंप से पानी भरने में समस्या होती थी, वहीं बारिश के समय हैंण्डपंप से मटमैला पानी प्राप्त होता था साथ ही ग्रीष्मकाल में भू-जल स्तर कम हो जाने के कारण भी हैण्डपंप से पानी निकालने में कठिनाई होती थी।

​    ​​    ​Success story, Jal Jeevan Mission, water tank, benefits to villagers, drinking water problem, Jashpur, Ichkela, Chartoli, Sikkatoli, Ghoratoli, Ara, Public Health Engineering Minister Guru Rudrakumar, Chhattisgarh, Khabargali

उन्होंने बताया कि उनके बसाहटों में आस-पास के लगभग 15-20 घरों को पेयजल के लिए एकमात्र साधन हैण्डपंप ही था, लेकिन जल जीवन मिशन के तहत् पानी टंकी निर्माण होने से उन्हें हर मौसम में शुद्ध स्वच्छ पेयजल मिल रहा है। प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार का शुद्ध पेयजल की उपलब्ध कराने के लिए सभी ग्रामीणों ने मुक्त कंठ से धन्यवाद दिया।

Related Articles