Twitter के नये बॉस एलन मस्क का ताबड़तोड़ एक्शन जारी

Twitter, New Boss Elon Musk, Action, New Director, CEO, Indian Accounts Closed, Blue Tick Stripe, Jobs, Social Media Platforms, Khabargali

1. खुद को नया निदेशक और सीईओ बनाया

2. 54 हजार से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स बंद किए

3. ब्लू टिक धारियों को 660 रुपए का लगान ट्विटर को देना होगा !

4. ट्विटर से 75 फीसदी लोगों की जाएगी नौकरी

सेन फ्रांसिस्को (khabargali) ट्विटर के नये बॉस अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का स्वामित्व लेते ही ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। एलन मस्क ने कई भारतीय अकाउंट्स पर ताबड़तोड़ एक्शन लिया है। कंपनी ने लगभग 50 हजार ट्विटर अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया है। ये सभी भारतीय अकाउंट्स थे।

खुद बने निदेशक और सीईओ 

गौरतलब है कि मस्क ने पहले ही अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वित्त प्रमुख और दो वरिष्ठ कानूनी कर्मचारियों सहित ट्विटर की अधिकांश नेतृत्व टीम को हटा दिया है। और खुद को नया निदेशक और सीईओ बना लिया है। कंपनी ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से डीलिस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्विटर एक निजी कंपनी बन जाएगी। ऐसा होने से मस्क और उनकी टीम पर हर तीन महीने में कंपनी की आर्थिक सेहत से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करने का दायित्व खत्म हो जाएगा।

ब्लू टिक धारियों के बीच बढ़ाई बेचैनी

सोशल मीडिया का जैसा दस्तूर है किसी ब्लू टिक वाले अकाउंट से फेसबुक पोस्ट आने ट्वीट होने या फोटो साझा किये जाने की देर है जनता उसे हाथों हाथ लेगी और उसका वायरल होना तय है। अब तक ये सुविधा फ्री थी। अब भी है लेकिन जो घोषणा एलन मस्क ने ट्विटर का खुदा बनने के बाद की है उसने ब्लू टिक धारियों के बीच बेचैनी बढ़ा दी है। इशारों-इशारों में मस्क ने साफ संकेत दे दिया है कि क्रांति करना हो तो निश्चित कीजिये बेख़ौफ़ होकर कीजिये। हां। लेकिन, उसके लिए हर महीने ज्यादा नहीं बस 660 रुपए का लगान ट्विटर को देना होगा। मस्क ने कहा कि 'मैं इसे लागू करने से पहले तर्क को लंबे रूप में समझाऊंगा। यह बॉट्स और ट्रोल्स को हराने का एकमात्र तरीका है।' इससे पहले कुछ रिपोर्टों में ये दावा किया गया है कि जिन वैरिफाइड यूजर्स को अपने अकाउंट का ब्लू टिक बरकरार रखना है उन्हें ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसके लिए उन्हें 90 दिनों का समय दिया जाएगा। अभी ट्विटर ब्लू का मंथली चार्ज 4.99 डॉलर (करीब 410 रुपए) है।

75 फीसदी लोगों की जाएगी नौकरी?

एलन मस्क ने ट्विटर का स्वामित्व लेने के कुछ दिनों बाद ही छंटनी के संकेत दे दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि मस्क ने प्रबंधन से ऐसे लोगों की सूची तैयार करने को कहा है, जिन्हें जाने के लिए कहा जा सकता है। इससे पहले कहा जा रहा था कि कंपनी में काम कर रहे 75 फीसदी कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है। बता दें कि एलन मस्क के ट्विटर खरीदने से पहले इस तरह की अटकलें लगाई जा रही थी कि वो आते ही ट्विटर में बड़े पैमाने पर लोगों को नौकरी से बाहर करेंगे। वर्तमान में ट्विटर में 7,500 के करीब लोग काम करते हैं।