Zealand 2nd Test Day 2: पुजारा-मयंक ने की अच्छी शुरुआत से भारत को मिली 332 रन की लीड

India and New Zealand, New Zealand's spin bowler Ejaz Patel, Wankhede Stadium, Mumbai, Kiwi team, Mohd.  siraj, akshar patel, ashwani, cricket match, khabargali

न्यूजीलैंड के फिरकी गेंदबाज एजाज पटेल ने सभी 10 विकेट इतिहास रच दिया

मुंबई (khabargali) भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है और भारतीय टीम बहुत ही मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। भारत ने दूसरी पारी में बिना किसी विकेट के 69 रन बना लिए हैं और भारत की लीड 332 रन की हो गई है। न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल ने इतिहास रचते हुए पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम किए। इससे पहले आज भारत की पहली पारी 325 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में पूरी कीवी टीम भी महज 62 रनों पर ढेर हो गई। रविचंद्रन अश्विन ने चार, मोहम्मद सिराज ने 3 और अक्षर पटेल ने 2 विकेट अपने नाम किए। जयंत यादव को भी एक सफलता मिली।

भारत को पहली पारी के आधार पर 263 रनों की बढ़त मिली थी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम भी कुछ खास नहीं कर पाई और मो. सिराज, अक्षर पटेल और अश्वनी की फिरकी में फंस गई और पूरी टीम 28.1 गेंद में 62 रन बनाकर पेवेलियन लौट गई। कीवी की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद सिराज ने विल यंग (4) को कैप्टन कोहली के हाथों कैच आउट कराया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज ने टॉम लाथम (10) का विकेट हासिल किया। सिराज यहीं नहीं रुके और अपने अगले ही ओवर में रॉस टेलर (1) को क्लीन बोल्ड कर दिया। ये तीनों विकेट युवा तेज गेंदबाज ने सिर्फ 13 गेंदों के अंदर हासिल की। कीवी की पारी का चौथा विकेट अक्षर पटेल ने डेरिल मिचेल (8) को एचबीडब्ल्यू आउट कर हासिल किया। 14वें ओवर में आर अश्विन अपना पहला ओवर फेंकने आए और उन्होंने पहली ही गेंद पर हेनरी निकोल्स (7) को बोल्ड कर कीवी टीम का 5वां विकेट हासिल किया। 5 साल बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले जयंत याव ने भी अपने पहले ही ओवर में रचिन रवींद्र (4) का विकेट लिया

एजाज पटेल ने सभी 10 विकेट लेकर रचा इतिहास

न्यूजीलैंड के फिरकी गेंदबाज एजाज पटेल ने इतिहास रच दिया। एजाज पटेल ने सभी 10 विकेट अपने नाम किए। इस तरह क्रिकेट इतिहास में यह कारनामा करने वाले वे दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले अनिल कुंबले और जिम लेकर ने यह उपलब्धि हासिल की थी। खास बात यह है कि एजाज पटेल का जन्म मुंबई में ही हुआ है। वे परिवार के साथ न्यूजीलैंड चले गए, वहां क्रिकेट खेला, राष्ट्रीय टीम में सिलेक्ट हुए और आज भारत के खिलाफ इतिहास रच दिया।

भारत के मयंक रहे मैच के हीरो

भारत की पारी के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, जिन्होंने 150 रनों की पारी खेली। मयंक ने 311 गेंदों का सामना किया, 17 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके बाद अक्षर पटेल ने 52 रन और शुभभन गिल ने 44 रनों का योगदान दिया। इनके अलावा कोई बल्लेबाज असरदार पारी नहीं खेल पाया। कप्तान विराट कोहली के साथ ही चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्वीन खाता भी नहीं खोल पाए।

एजाज पटेल ने भारत के सभी 10 बल्लेबाजों का ऐसे किया आउट

मयंक अग्रवाल: कॉट ब्लंडेल बोल्ड पटेल

शुभमन गिल: कॉट टेलर बोल्ड पटेल

चेतेश्वर पुजारा: बोल्ड पटेल विराट कोहली: एलबीडब्ल्यू पटेल

श्रेयस अय्यर: कॉट ब्लंडेल बोल्ड पटेल

रिद्धिमान साहा: एलबीडब्ल्यू बोल्ड पटेल

रविचंद्रन अश्विन: बोल्ड पटेल

अक्षर पटेल: एलबीडब्ल्यू बोल्ड पटेल

जयंत यादव: कॉट रवींद्र बोल्ड पटेल

उमेश यादव: नाबाद मोहम्मद सिराज: कॉट रवींद्र बोल्ड पटेल

Category