अग्रसेन महाविद्यालय में इन्टरनेट रेडियो “अग्रवाणी” का हुआ शुभारम्भ

Agrasen College, Internet Radio, Agravani, Indira Gandhi Agricultural University Vice Chancellor Dr. Girish Chandel, Ajay Dani, Chhattisgarhi Agrawal Samaj, Umesh Agarwal, Sunil Agarwal, Prof.  Vibhash Kumar Jhad.  Madhulika Agarwal, Kanishk Dubey, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

मीडिया में हर नई तकनीक पहले से अधिक जिम्मेदारी मांगती है - डॉ गिरीश चंदेल

रायपुर (khabargali) अग्रसेन महाविद्यालय रायपुर में आज अत्याधुनिक इन्टरनेट रेडियो “अग्रवाणी” का शुभारम्भ किया गया. यह ई-रेडियो एनड्रॉयड और आई.ओ.एस. दोनों फोर्मेट में मोबाइल एप्प के जरिये संचालित है. इसे गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ .गिरीश चंदेल के मुख्य आतिथ्य में इस नए रेडियो का उदघाटन संपन्न हुआ.

वरिष्ठ समाजसेवी रमेश अग्रवाल कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के अध्यक्ष तथा महाविद्याल संचालन समिति के कोषाध्यक्ष अजय दानी एवं छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के सचिव डॉ जे.पी. अग्रवाल, छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के वरिष्ठ सदस्य उमेश अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, पं. रविशंकर शुक्ल विवि की डीन डॉ. मधुलिका अग्रवाल और महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी प्रो. अमित अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे.

उद्घाटन अवसर पर डॉ गिरीश चंदेल के साथ पत्रकारिता संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. विभाष कुमार झा ने एक बातचीत भी रिकार्ड की, जिसका तत्काल रेडियो “अग्रवाणी” में प्रसारण किया गया. रेडियो “अग्रवाणी” के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. गिरीश चंदेल ने कहा कि कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई के कारण तकनीक को अधिक से अधिक उपयोगी बनाने पर ध्यान दिया गया. उन्होंने कहा कि ई-रेडियो भी ऐसी ही एक तकनीक है, जिसका इस्तेमाल पत्रकारिता और पत्रकारिता के अध्ययन में प्रभावी तरीके से किया जा सकता है. उन्होंने सोशल मीडिया और मोबाईल फोन के दौर में हर नई तकनीक पत्रकारिता में और भी अधिक जिम्मेदारी मांगती है. कृषि क्षेत्र के अनुभव साझा करते हुए डॉ चंदेल ने कहा की छत्तीसगढ़ में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए इन दिनों धान की पांच ऐसी किस्मों को तैयार किया जा रहा है, जिसमें जिंक और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद है.

अपने स्वागत भाषण में महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल ने कहा कि ई-रेडियो के जरिये पत्रकारिता और समाज कार्य विभाग को अपने प्रायोगिक और सामुदायिक संपर्क कार्यक्रमों में विशेष रूप से मदद मिलेगी. वहीँ अन्य विषयों के प्राध्यापक भी इस सुविधा के जरिये ई-लर्निंग को बढ़ावा देने में सफल होंगे.

पत्रकारिता संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. विभाष कुमार झा ने स्टूडियो में उपलब्ध तकनीकी सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि अग्रसेन महाविद्यालय प्रदेश का पहला निजी शिक्षण संस्थान है, जहाँ विगतवर्ष रेडियो और टेलीविजन के अत्याधुनिक स्टूडियो निर्मित होने के बाद इस वर्ष पहला इन्टरनेट रेडियो स्थापित किया गया है. इसमें पत्रकारिता के विद्यार्थी नवीनतम तकनीकों के साथ स्वयं विभिन्न कार्यक्रमों का निर्माण और प्रसारण करेंगे. आभार प्रदर्शन करते हुए प्राचार्य डॉ युलेंद्र कुमार राजपूत ने सभी अतिथियों की उपस्थिति के लिए उन्हें साधुवाद दिया.

कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता संकाय के प्राध्यापक प्रो. राहुल तिवारी ने किया. स्टूडियो में रिकार्डिंग एवं प्रसारण का समन्वय प्रो कनिष्क दुबे ने किया तथा कार्यक्रम का संयोजन प्रो सुरभि अग्रवाल ने किया. समारोह में कुलपति डॉ गिरीश चंदेल और वरिष्ठ सामजसेवी रमेश अग्रवाल का शाल और श्रीफल से सम्मान किया गया. कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों और विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी रही. ------

Category