आईटी ने कारोबारी के ठिकानों से 390 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्त की

Maharashtra, Jalna, Income Tax Department, IT, benami assets worth Rs 390 crore seized from business houses, Khabargali

58 करोड़ नकद, 32 किलो सोने के आभूषण, 16 करोड़ के हीरे, मोती मिले

आईटी की गाडिय़ों पर शादी का स्टिकर .. 'दुल्हन हम ले जाएंगे' था कोड वर्ड

नासिक (khabargali) महाराष्ट्र के जालना में आयकर विभाग (आईटी) ने एक कारोबारी के ठिकानों से करीब 390 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्त की। रेड में 58 करोड़ रुपए नकद, 32 किलो सोने के आभूषण, 16 करोड़ रुपए के हीरे, मोती मिले। आयकर विभाग की टीम को कैश गिनने में करीब 13 घंटे लग गए।

एक ही समय में पांच अलग-अलग टीमों में 260 अफसर, 120 से ज्यादा गाड़ियों में पहुंचे  

बड़े कारोबारी और लैंड डेवलपर की फैक्ट्री, घर और दफ्तरों पर 1 से 8 अगस्त तक यह कार्रवाई की गई। इस रेड में आयकर विभाग के 260 अफसर और कर्मचारी शामिल थे, जो 120 से ज्यादा गाडिय़ों में आए थे। इस ऑपरेशन को एक ही समय में पांच अलग-अलग टीमों ने अंजाम दिया। यह कारोबारी स्टील, कपड़े और रियल एस्टेट के पेशे से जुड़ा है। आयकर विभाग ने टैक्स चोरी की आशंका जताई थी।

नोट गिनने में 12 मशीनें लगीं

आयकर विभाग की टीम को शुरुआती जांच में कुछ पता नहीं चला। बाद में जालान से 10 किलोमीटर दूर कारोबारी के एक फार्म हाउस पर भी कार्रवाई की गई। यहां एक अलमारी के नीचे, बेड के अंदर और एक अन्य अलमारी में थैलों में रखे नोटों के बंडल मिले। नोटों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लोकल ब्रॉन्च में ले जाकर गिना गया। इन्हें गिनने में 10 से 12 मशीनें लगीं। कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे गए थे।

गाडियोंं पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर

आयकर विभाग की टीम पर किसी को शक न हो इसलिए अपनी गाडिय़ों पर शादी का स्टिकर चिपका रखा था। आयकर विभाग की टीम ने रेड को बेहद सीक्रेट रखा। हर तरह की एहतियात बरती गई। इसके लिए टीम ने अपनी गाडियोंं पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर चिपका रखे थे, जिससे यह पता चल सके कि ये गाडिय़ां किसी शादी में जा रही हैं। इस ऑपरेशन के दौरान सभी 'दुल्हन हम ले जाएंगे' कोड वर्ड में बात कर रहे थे।