आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर विद्यार्थियो को आइडिया देने का अवसर

artificial intelligence, student, khabargali

कक्षा 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी 31 जुलाई तक करा सकेंगे पंजीयन

रायपुर (khabargali)भारत सरकार के इलेक्ट्रानिक्स सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और इंटेल इंडिया द्वारा भविष्य की प्रौद्योगिकी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में युवाओं को समर्थ बनाने प्रारंभ किये गए रेस्पांसिबल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फार यूथ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के युवाओं को भी आईडिया साझा करने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम में देशभर के सरकारी स्कूलों के कक्षा 8वीं से 12वीं के छात्र आॅनलाईन पंजीयन कराकर शामिल हो सकते हैं। इसमें सम्मिलित होने राज्य के 533 विद्यार्थी पंजीयन करा चुके हैं। विद्यार्थियों के पंजीयन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 है। छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों के 199 शिक्षकों ने इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने आवेदन किया है। शिक्षकों का पंजीयन अब बंद हो चुका है। इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी responsibleaiforyouth.negd.in से प्राप्त की जा सकती है।

इस कार्यक्रम का उद््देश्य शहरी एवं ग्रामीण युवाओं के मध्य कौशल अंतराल को समाप्त करते हुए उन्हें भविष्य में रोजगार के अवसरों के लिये तैयार करना है। भविष्य में आर्टिफिशियल रोजगार, जनजीवन एवं समस्याओं के समाधान का महत्वपूर्ण अंग होगा। छत्तीसगढ़ के दूरदराज में रहने वाले गांवों के लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा एवं कृषि के क्षेत्र में नई तकनीक से कार्या को आसान बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की भूमिका होगी। यह कार्यक्रम राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में अपनी छिपी हुई प्रतिभा को देश के सामने प्रदर्शित करने का अवसर भी होगा।

यह कार्यक्रम तीन चरणों में होगा। प्रथम चरण में शिक्षकों और विद्यार्थियों का पंजीयन और उनका आॅनलाईन उन्मुखीकरण होगा। इसके बाद विद्यार्थियों को अपना आईडियाज जमा कराना होगा। दूसरे चरण में टाॅप 100 आईडियाज को क्रियान्वित करने हेतु इंटेल के विशेषज्ञों द्वारा सहयोग दिया जाएगा। तीसरे चरण मे चुने हुए टाॅप आईडिया को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। जिसमें देश के गणमान्य नागरिक, उद्योग के टाॅप लीडर्स से मुलाकात का अवसर भी मिलेगा। हिस्सा लेने वाले बच्चों को प्रत्येक चरण में प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।

Category