ढाई आखर प्रेम' की सांस्कृतिक यात्रा कल से

Cultural Journey of 'Dhai Akhar Prem', Padmashree Tipaniya Brothers, IPTA CG.  , General Secretary, Arun Kathote, Muktakashi Manch, Raipur, Khabargali

पांच राज्यों में भ्रमण करेगी

पद्मश्री टिपनिया बंधु के भजन गायन से होगी शुरुआत

रायपुर (khabargali) इप्टा द्वारा आजादी के 75 साल के मौके पर आपसी सद्भाव, प्रेम और भाईचारे को बढ़ाने के लिए संत कबीर के महान संदेश "ढाई आखर प्रेम का" के साथ एक सांस्कृतिक यात्रा का आगाज 9 अप्रैल को रायपुर से किया जाएगा। 9 अप्रैल को विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा सुप्रसिद्ध कबीर भजन के गायक पद्मश्री प्रहलाद सिंह टिपनिया व साथियों के कार्यक्रम से होगी।

इप्टा छ.ग. के महासचिव अरुण काठोटे ने जानकारी दी है कि इप्टा द्वारा 9 अप्रैल से वृहद स्तर पर एक सांस्कृतिक यात्रा की शुरुआत रायपुर से की जा रही है। इस यात्रा को प्रलेस, जलेस, जसम, जनम, इस्कफ, दलित लेखक संघ तथा विभिन्न जनवादी संगठनों ने अपना समर्थन दिया है। इस यात्रा में देश के सुविख्यात कलाकार, बुद्धिजीवी तथा संस्कृतिकर्मी शामिल होंगे। छत्तीसगढ़ के अलावा झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के विभिन्न गांवों, कस्बों तथा शहरों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जन जागरण करते हुए इसका समापन मध्य प्रदेश में 22 मई को इंदौर में होगा।

छत्तीसगढ़ में यह यात्रा रायपुर से निकलकर दामाखेड़ा, सरगांव होकर बिलासपुर पहुंचेगी। वहां से मस्तुरी, जांजगीर, चांपा होकर रायगढ़ होते हुए अंबिकापुर में 12 अप्रैल को समाप्त होगी। 13 अप्रैल को इसका नेतृत्व झारखण्ड इप्टा के साथियों को सौंपा जाएगा। यात्रा के उद्घाटन अवसर पर 9 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के शहीदों का स्मरण कर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी तथा यहां के सुपरिचित साहित्यिकारों के परिजनों से सौजन्य भेंट की जाएगी।

शाम को 4 से 7 बजे तक निगम गार्डन में विभिन्न कला जत्थों के सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड नाटक, नाचा-गम्मत, जनगीत आदि प्रदर्शित किए जाएंगे।

शाम 7.00 बजे संस्कृति विभाग परिसर स्थित मुक्ताकाशी मंच पर देश के नामचीन कबीर भजन गायक पद्मश्री प्रहलाद सिंह टिपनिया एवं साथी का कार्यक्रम होगा। इस अवसर पर शहीदों की तस्वीरों से सुसज्जित बस में कलाकार, कला जत्था तथा साहित्यकार पूरी यात्रा तक सफर करेंगे।

Cultural Journey of 'Dhai Akhar Prem', Padmashree Tipaniya Brothers, IPTA CG.  , General Secretary, Arun Kathote, Muktakashi Manch, Raipur, Khabargali