एशिया के फिर सबसे अमीर शख़्स बने गौतम अडानी ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट के सेक्टर में नए प्लयेर बनेंगे

Gautam Adani again becomes Asia's richest person, will become a new player in the online shopping and online payment sector, Bloomberg Billionaires Index, Adani Group owner Gautam Adani, Reliance Group's Mukesh Ambani, Asia's richest person, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) भयंकर आर्थिक असमानता से जूझ रहे भारत के दो बड़े पूंजीपतियों (गौतम अडानी और मुकेश अंबानी) के बीच ‘एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति’ होने की रेस पिछले कई वर्षों से अनवरत जारी है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी ने रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा फिर से हासिल कर लिया है। 111 बिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा में 92,64,15,43,50,000.00 रुपये) की कुल संपत्ति के साथ अडानी अब दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वहीं, अंबानी 109 बिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा में 90,97,23,26,50,000.00 रुपये) की संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं. गौतम अडानी भारत के कई हवाई अड्डों, देश के सबसे बड़े निजी बंदरगाह, सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी फर्म, मीडिया समूह एनडीटीवी, डेटा सेंटर और कई अन्य उद्योगों के मालिक हैं। 61 वर्षीय अडानी 2022 में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे. तब वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी होने के बावजूद उनकी निजी संपत्ति में वृद्धि हुई थी। लेकिन जनवरी 2023 में अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद अडानी समूह को जोरदार झटका लगा था।

 एक दिन में अडानी की 10 कंपनियों का मार्केट कैप 84,064 करोड़ रुपये बढ़ा

 अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज द्वारा अडानी समूह पर सकारात्मक रुख व्यक्त करने के बाद शुक्रवार (31 मई) को समूह की सभी कंपनियों के शेयर में 14% तक की बढ़ोतरी हुई. 31 मई को बाजार बंद होने पर अडानी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 84,064 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिससे इन कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 17.51 लाख करोड़ रुपये हो गया।

Online पेमेंट और शॉपिंग ऐप लाने की तैयारी में अडानी

 ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट के सेक्टर में नए प्लयेर की एंट्री होने जा रही है। रिपोर्ट की मानें, तो गौतम अडानी की तरफ से ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट ऐप लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया जा सकता है। पेटीएम में खरीद सकता है हिस्सेदारी - रिपोर्ट की मानें, तो इस मामले में अडानी ग्रुप की ONDC से बातचीत चल रही है, जो एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है। हालांकि अडानी समूह की ओर से इस बारे में कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं जारी किया गया है। कुछ रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि अडानी समूह पेटीएम ग्रुप में अपनी हिस्सेदारी खरीद सकता है। बता दें कि भारतीय यूपीआई पेमेंट सेक्टर में फोन पे और गूगल पे के बाद पेटीएम तीसरा सबसे बड़ा खिलाड़ी है। हालांकि पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगे प्रतिबंध के बाद पेटीएम के शेयर की कीमत गिरी है। ऐसे में अडानी समूह पेटीएम में कम इन्वेस्टमेंट करके बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के मूड में है।

सिंगल ऐप में मिलेंगी ढेर सारी सुविधाएं

 रिपोर्ट की मानें, तो अडानी समूह Adani One सुपर ऐप में यूपीआई और ई-कॉमर्स जैसी सर्विस को रोलआउट कर सकता है। ऐसे में फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म की टेंशन बढ़ सकती है। इस ऐप को साल 2022 में पेश किया गया था। मौजूदा वक्त में इस ऐप से फ्लाइट और ट्रेन टिकट बुकिंग की जा सकती है। साथ ही अडानी समूह इस ऐप से कई नई समूह ऑनलाइन सर्विस को रोलआउट कर सकता है।