राष्ट्रीय बालिका दिवस 25 जनवरी को मंत्री श्रीमती भेंड़िया और महापौर ढेबर करेंगे बालिकाओं को पुरस्कृत

राष्ट्रीय बालिका दिवस ख़बरगली

प्रदेश में बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जागरूकता के लिए होंगे विभिन्न आयोजन

रायपुर (khabargali) महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी के अवसर पर प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रदेश भर में बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। रायपुर जिले की बालिका शालाओं तथा बाल संरक्षण योजनांतर्गत संचालित बालिका गृहों में भी विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओं के आयोजन किया जा रहा है। विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी बालिकाओं को राजधानी के शहीद स्मारक भवन में 25 जनवरी को महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया के मुख्य आतिथ्य एवं रायपुर नगर निगम के महापौर श्री एजाज ढेबर की अध्यक्षता में पुरस्कृत किया जाएगा।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप रायपुर की सांसद श्रीमती छाया वर्मा एवं स्थानीय पार्षद तथ स्वर्गीय हेमचंद यादव, दुर्ग विश्वविद्यालय की उपकुलपति डॉ. श्रीमती अरूणा पल्टा भी उपस्थिति रहेंगी। उल्लेखनीय है कि बालिकाओं को घरेलू हिंसा, बाल विवाह एवं दहेज जैसी चीजों के बारे में सचते करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिन को भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में श्रीमती इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री बनने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी बालिकाओं की एनीमिया जांच की जाएगी तथा पोषण अभियान अंतर्गत आवश्यक जानकारी प्रदाय करने हेतु स्टॉल एवं व्यंजन प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। महिला बाल विकास विभाग की सहयोगी अशासकीय संस्था वर्ल्ड विजन के द्वारा अतिथियों के माध्यम से शहर के 50 आंगनबाड़ी केन्द्रों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण किया जाएगा तथा उक्त कार्यक्रम में बालिकाओं के उत्साहवर्धन हेतु रागी बैंड की बालिका कलाकारों के द्वारा कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

Category