अध्यक्ष पद के साथ साथ कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों के चुनावों की भी हुई घोषणा

Congress Working Committee, election of members, President, Rahul Gandhi, Khabargali

1997 के बाद पहली बार चुने जाएंगे सदस्य

नई दिल्ली (khabargali) कांग्रेस पार्टी ने अध्यक्ष पद के साथ साथ कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों के चुनावों की घोषणा भी कर दी गई है. खास बात ये है कि साल 1997 के बाद पहली बार इन सदस्यों का चुनाव किया जा रहा है जब पार्टी के शीर्ष समूह के सदस्यों को चुनाव के जरिए चुना जाएगा.ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के चुनाव तय समय पर ही होंगे और नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक किए जाएंगे. कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन ऑथोरिटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने इस बात की जानकारी दी है.

12 सदस्य चुने जाएंगे जबकि, 11 को नामित किया जाएगा

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के 23 में से 12 सदस्य चुने जाएंगे जबकि, 11 को नामित किया जाएगा. अगर सीडब्ल्यू की चुनी जाने वाली सीटों पर 12 से ज्यादा उम्मीदवार होते हैं, तो चुनाव कराए जाएंगे. खास बात ये है कि आखिरी बार सीडब्ल्यूसी के चुनाव साल 1997 में कलकत्ता सत्र के दौरान हुए थे. तभी से ही सत्रों में पार्टी के अध्यक्षों को नामांकन बुलाने के बजाय CWC दोबारा गठित करने का अधिकार दिया जाता रहा है.

जी-23 समूहों की मागों में शामिल रहा ये मुद्दा

आपको बता दें कि कांग्रेस में सीडब्ल्यूसी का चुनाव एक बड़ा मुद्दा भी है. ये मुद्दा जी-23 समूहों की मांगों में शामिल रहा है. साल 2020 में जी-23 समूह के नेताओं ने पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठन में सुधार करने की मांग की थी.

अध्यक्ष पद की रेस में कौन है शामिल

पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इस समय भारत जोड़ो यात्रा पर हैं. खबरें आती रही हैं कि वह दोबारा पार्टी की कमान संभालने के मूड में नहीं हैं. ऐसे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पद के लिए सबसे आगे माना जा रहा है. वह खुद भी इस बात के संकेत दे रहे हैं. हालांकि, पार्टी ने आधिकारिक तौर पर अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी को लेकर अब तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है.