आज का भोजन लायक नहीं, नालायक : डाॅ. वली

Maharashtra Circle, Father of Millets, Adopting millets will cure diseases, Today's food is not worth it, Unworthy, Padmashree Dr. Khadar Wali, Kodo, Rice, Ragi, Jowar, Bajra, Ajay Kale, Raipur, Chhattisgarh, News, khabargali

महाराष्ट्र मंडल में मिलेट्स के जनक ने कहा- मिलेट्स अपनाने से दूर होंगी बीमारियां

रायपुर (khabargali) जीवन के आहार अति आवश्यक है, पर उसकी अधिकता बीमारियों को दावत देती है। शास्त्र में इस बात का उल्लेख है कि जो एक बार खाए वो योगी, दो बार जो खाए वो भोगी और तीन बार जो खाए वो रोगी। पर सवाल है कि आखिर क्या खाएं कि हमेशा रहें निरोगी... इस बात का जिक्र करते हुए भारत में मिलेट्स के जनक पद्मश्री डॉ. खादर वली ने कहा कि वही खाएं, जो वास्तव में असल भोजन हैं।

दरअसल, महाराष्ट्र मंडल रायपुर में रविवार को 'मिलेट्स कितना हेल्दी और वेल्दी' कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें मुख्य वक्ता के तौर पर मिलेट्स एक्सपर्ट पद्श्री डॉ. खादर वली ने वर्तमान समय के आहार का विश्लेषण करते हुए बताया कि आज हम जिस चावल और गेहूं को महंगी कीमतों में खरीद रहे हैं, जिसमें हम स्वाद खोजने का प्रयास कर रहे हैं, वास्तव में वह सी—3 ग्रेड का अनाज है। जिसमें ग्लूकोज की मात्रा इतनी ज्यादा है कि इंसान बीमारियों का घर हो गया है। हमारी आने वाली पीढ़ी जन्मजात डाइबिटिक होने वाली है, जिससे हम बच नहीं सकते।

डॉ. वली ने कहा कि आज हमारे भोजन में ना तो फायबर की मात्रा है और ना ही कार्बोहाइड्रेड विकसित करने का गुण है। उन्होंने बेहद स्पष्ट शब्दों में कहा कि शरीर में ग्लूकोज की मात्रा अधिकतम पांच ग्राम होनी चाहिए, लेकिन हर इंसान के शरीर में यह दोगुना पहुंच रहा है। हर दिन हम भोजन में शर्करा तो खाते ही हैं, उस पर चाय, काफी और दूसरे ब्रेवरेज पदार्थों के माध्यम से कहीं अधिक शर्करा अपने शरीर में पहुंचाते हैं। इसका सीधा असर खून पर पड़ता है, इससे शरीर का खून गाढ़ा होने लगता है और सही तरीके से शरीर के हर भाग में नहीं पहुंच पाता, जिसकी वजह से हार्ट अटैक होता है और फिर इंसान की मौत हो जाती है।

डाॅ. वली ने श्री अन्न यानी मिलेट्स जिसमें कोदो, चावल, रागी, ज्वार, बाजरा शामिल हैं, को लेकर बताया कि वास्तव में असल भोजन ये हैं, जिनका नियमित उपयोग यदि लोग शुरू कर दें, अपनी दिनचर्या सुधार लें, तो अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि एक मां जब किसी बच्चे को जन्म देती है, तो ईश्वर उस बच्चे के लिए मां के वक्ष में दूध भर देते हैं। दो से ढ़ाई साल बाद मां का दूध आना बंद हो जाता है। इसके बाद लोग अपने बच्चे को गाय का या फिर पैकेट का दूध पिलाने लगते हैं। जब प्रकृति ने बच्चे के लिए दूध की मात्रा का निर्धारण किया है, तो फिर अतिरिक्त दूध देने की जरूरत ही क्या है। मां का दूध बंद होने का सीधा मतलब है कि अब बच्चे को दूध की आवश्यकता नहीं है। वहीं उन्होंने मांसाहार को लेकर कहा कि यह सब बीमारियों को दावत देने वाली चीजें हैं, लेकिन लोग इस पर ध्यान नहीं देते।

डॉ. वली ने शिवाजी महाराज और उनके सैनिकों की बात करते हुए कहा कि उनका अभ्यास भोजन पाने के लिए कभी नहीं रूका। शिवाजी महाराज खुद भी झिंगोरा आहार ग्रहण करते थे और अपने सैनिकों को भी उसका ही सेवन कराते थे। यह एक ऐसा आहार था, जिसका सेवन करने से ​8 से 10 घंटे तक भूख नहीं लगती थी, तो शरीर ऊर्जा से भरा रहता था। डॉ. वली ने कहा कि आज हमारी थाली से मिलेट्स नदारद हैं। दरअसल, यह एक प्लानिंग के तहत हुआ है। रासायनिक खाद से उपजने वाले अनाज को हमारी थाली पर इस तरह परोस दिया गया है, कि हम अपने वास्तविक भोजन को भूल चुके हैं। जबकि कोदो चावल, एक अकेला मिलेट्स यदि आपके जीवन में नियमित तौर पर शामिल हो जाए, तो इंसान के जीवन का कायाकल्प हो जाएगा। उन्होंने चैलेंज किया कि देशभर के डॉक्टर्स अपने पास आने वाले हर मरीज को दूध बंद करने की सलाह दे दें, तो देश के आधे से ज्यादा अस्पतालों में ताला लग जाएगा।

उन्होंने कहा कि आज विज्ञान और चमत्कार की बात की जाती है, लेकिन कोई भी मिलेट्स पर शोध करने के लिए तैयार नहीं है। उल्टे सी—3 ग्रेड के अनाज को देश में पेटेंट करने का सिलसिला चल पड़ा है, ब्रांडिंग हो रही है और उसकी ऊंची कीमत लगाई जा रही है। डॉ. वली ने कहा कि अब भी वक्त है जीवन को सही दिशा में लाने का। यदि आज से हर व्यक्ति संकल्प कर ले, कि बाजार में मिलने वाले रासायनिक चावल, गेंहू की बजाय कोदो चावल नियमित खाएंगे, भोजन के समय का ख्याल रखेंगे और दूध, मांसाहार, अंडे से खुद को बचाएंगे, तो बीमारियों से आजादी मिल जाएगी।

इस मौके पर आहार विशेषज्ञ डॉ. अभया जोगलेकर ने कहा कि वास्तव में जीवन का मूल आधार, आहार ही है, लेकिन इस बात का ख्याल रखना सबसे ज्यादा आवश्यक है, कि हमारा आहार कैसा है। मिलेट्स हकीकत में इंसानों के लिए श्रेष्ठ आहार हैं, जबकि रासायनिक खाद की उपज हमारे लिए नुकसान दायक है। उन्होंने कहा कि शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, वसा, फायबर, कार्बोहाइड्रेड की आवश्यकता होती है, लेकिन हम जिस आहार का सेवन कर रहे हैं, वह हमारे लिए सेहतमंद नहीं है।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित लोग व मंडल के सदस्यों ने डाॅ. वली से कई सवाल पूछकर अपने भ्रम भी दूर किए। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष अजय काले ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन और आभार प्रदर्शन वरिष्ठ सदस्य प्रसन्न निमोणकर ने किया।

Maharashtra Circle, Father of Millets, Adopting millets will cure diseases, Today's food is not worth it, Unworthy, Padmashree Dr. Khadar Wali, Kodo, Rice, Ragi, Jowar, Bajra, Ajay Kale, Raipur, Chhattisgarh, News, khabargali