आरक्षण पर जोरदार हंगामे के बाद विधानसभा कल तक स्थगित

आरक्षण पर जोरदार हंगामा,  विधानसभा  स्थगित, कांग्रेस, भाजपा, छत्तीसगढ़, ख़बरगली, Violent uproar over reservation, Assembly adjourned, Congress, BJP, Chhattisgarh, News, khabargali

कांग्रेस का आरोप, भाजपा के षड्यंत्र और दबाव में विधेयक लटकाया जा रहा

रायपुर (khabargali) आखिर वही हुआ जिसकी संभावना थी। जैसे ही सदन में आरक्षण का विषय आया आक्रामक हुए सत्तापक्ष कांग्रेस के सदस्यों ने सदन में जमकर नारेबाजी की। वहीं आरोप लगाए कि भाजपा के षड्यंत्र और दबाव में विधेयक लटकाया जा रहा है। वहीं विपक्ष ने भी जवाब में नारेबाजी की। इस मामले में हंगामें के चलते सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित करनी पड़ी। पहले दस मिनट के लिए स्थगन हुआ फिर भी विवाद नहीं थमा तो विधानसभा अध्यक्ष ने कल तक के लिए सदन की कार्यवाही को स्थगित करने की घोषणा कर दी लेकिन इससे पहले उन्होने सदस्यों को यह जरूत चेताया कि राजभवन व राज्यपाल की अपनी गरिमा व मर्यादा है इस पर टीका टिप्पणी सदन के भीतर बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

प्रश्नकाल के दौरान सदन में दिवंगतों को श्रद्धांजलि और नए सदस्य की शपथ के तत्काल बाद कांग्रेस सदस्य मोहन मरकाम ने यह मामला उठाया। इसके बाद सदन में शोरशराबा शुरू हो गया। आसंदी द्वारा प्रश्नकाल चलने देने की समझाइश के बाद सदस्य शांत हुए। शून्यकाल के दौरान फिर सत्तापक्ष के सदस्यों ने यह मामला उठाते हुए भाजपा पर मंजूरी नहीं देने के आरोप लगाए। इससे सदन में हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस के सदस्यों ने कहा कि विधेयक रोकने राज्यपाल पर दबाव बनाया गया है। इस मुद्दे पर भाजपा का चाल, चरित्र, चेहरा बेनकाब हो चुका है। इस दौरान दोनों पक्षों में बहस तेज हो गई। वहीं नारेबाजी और हंगामें की वजह से दो बार कार्यवाही स्थगित हुई। तीसरी बार जब कार्यवाही शुरू हुई तो दोनों पक्षों में जमकर नारेबाजी शुरू हो गई। आक्रामक हुए दोनों पक्षों के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया।

इसी बीच बृजमोहन अग्रवाल समेत भाजपा सदस्यों ने क्वांटिफायबल डाटा रिपोर्ट सदन के पटल में रखने की मांग उठाई। वहीं आरोप लगाए कि प्रदेश में कांस्टीट्यूशन ब्रेकडाउन है। वहीं नारेबाजी करते हुए भाजपा सदस्य गर्भगृह में पहुंच गए। वेल में आने की वजह से आसंदी ने भाजपा के सदस्यों को निलंबित कर दिया। विधानसभा अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि राजभवन और राज्यपाल के प्रति मर्यादा का पालन हो। राज्यपाल पर की गई टिप्पणी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। राज्यपाल पर कोई अशोभनीय बात सदन की मर्यादा के विपरीत होगी। लेकिन पक्ष और विपक्ष के सदस्यों के हंगामे के चलते विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्रवाई को कल तक के लिए स्थगित कर दी।

ये सदस्य निलंबित हुए

रमन सिंह, नारायण चंदेल, ननकीराम कंवर, बृजमोहन अग्रवाल, कृष्णमूर्ति बांधी, शिवरतन शर्मा, धरमलाल कौशिक, अजय चंद्राकर, डमरूधर पुजारी, रजनीश सिंह, रंजना साहू।

Category