बड़ी खबर: 'CM भूपेश बघेल को महादेव बेटिंग ऐप के प्रमोटर ने दिए 508 करोड़', ED का बड़ा दावा

Enforcement Directorate, ED, Mahadev online betting app on Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel, Aseem Das, Assembly elections, Khabargali

ईडी ने कहा, खुलासे की जांच की जा रही

नई दिल्ली (khabargali) छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गंभीर आरोप लगाया है। ईडी ने दावा किया कि महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी एप के प्रमोटरों ने सीएम बघेल को 508 करोड़ रुपये दिए हैं। ईडी ने कहा कि 5.39 करोड़ रुपये के साथ गिरफ्तार किए गए असीम दास ने पूछताछ में सीएम को पैसा दिए जाने की बात कही है। एजेंसी ने यह भी कहा है कि सीएम के खिलाफ जो भी आरोप लगे हैं वे जांच का विषय हैं।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में सात नवंबर जबकि दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव से पहले इस आरोप के बाद राज्य में राजनीतिक माहौल गर्माने के आसार बढ़ गए हैं।

ईडी ने कल कैश के साथ गिरफ्तार किए गए असीम दास को आज कोर्ट में पेश किया। एजेंसी चुनाव वाले राज्य छत्तीसगढ़ में पैसे का लेन-देन करने वाले असीम दास के पास से 5.39 करोड़ रुपए बरामद करने के बाद उसे गिरफ्तार कर चुकी है। दावा है कि यह रकम दुबई से चुनावी राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के लिए भेजी गई थी। ईडी महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप और उसके प्रवर्तकों के खिलाफ धनशोधन रोधी कानून (पीएमएलए) के तहत जांच कर रही है।

असीम के फोन और शुभम के ईमेल से चौंकाने वाले आरोप-ईडी

एजेंसी ने एक बयान में कहा, असीम दास से पूछताछ, उसके पास से बरामद फोन की फोरेंसिक जांच और शुभम सोनी (महादेव नेटवर्क के उच्च पदस्थ आरोपियों में से एक) द्वारा भेजे गए ईमेल की पड़ताल से कई चौंकाने वाले आरोप सामने आए हैं। पता चला है कि महादेव ऐप के प्रमोटर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अतीत में नियमित तौर पर भुगतान करते रहे हैं और अब तक लगभग 508 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। ईडी ने कहा, यह जांच का विषय है। 

महादेव एप से जमा धन नेताओं में बांटे गए

ईडी ने पहले कहा था कि महादेव एप के जरिये एकत्र धनराशि रिश्वत के रूप में छत्तीसगढ़ में नेताओं और नौकरशाहों के बीच बांटी गई थी। एजेंसी ने कई मशहूर हस्तियों और बॉलीवुड अभिनेताओं को भी भुगतान के तरीके और ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म के साथ उनके संबंधों पर पूछताछ के लिए बुलाया था।

दिल्ली दरबार पैसे पहुंचा रहे थे बघेल: शाह

इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम भूपेश बघेल को प्रीपेड सीएम बताया। उन्होंने राज्य की एक चुनावी रैली में कहा कि बघेल ने छत्तीसगढ़ की जनता के पैसे को दिल्ली दरबार में पहुंचाने का काम किया। छत्तीसगढ़ के खजाने पर अधिकार दलित, आदिवासी और पिछड़ों का है लेकिन बघेल ने छत्तीसगढ़ के खजाने को एटीएम बनाकर दिल्ली में भाई-बहन के चरणों में चढ़ाया है।

बघेल ने एजेंसियों के दुरुपयोग का लगाया था आरोप

 बघेल ने पहले आरोप लगाया था कि ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियां विपक्षी दलों और उनके नेताओं को निशाना बनाने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रही हैं। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

सिंहदेव ने कहा- एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है

वहीं छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है। चुनाव के दौरान छापेमारी होती रहती है। रमन सिंह पर कार्रवाई होनी चाहिए। उपमुख्यमंत्री ने इसे सिलेक्टिव कार्रवाई करार दिया है।