बिग ब्रेक : पद यात्रा ,रैली, रोड़ शो पर रोक..चुनाव आयोग की खास 25 बातें पढ़ें सिर्फ यहाँ

UP, Uttarakhand, Punjab, Manipur and Goa, Assembly elections, Pad Yatra, Rally, Roadshow banned, Chief Election Commissioner Sushil Chandra, Corona's havoc, Model Code of Conduct implemented, Khabargali

पांच राज्यों के विस चुनाव में मतदान 10 फरवरी से और 10 मार्च को नतीजे

नई दिल्ली (khabargali) कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पांच राज्यों यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया। पांच राज्यों की 690 सीटों पर चुनाव होना है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा शाम 3.30 बजे प्रेसवार्ता आयोजित कर पूरे डेढ़ घंटे में पांचो राज्यों का चुनावी कार्यक्रम जारी किया। मतदान 10 फरवरी से होगा और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। इलेक्शन डेट्स की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

7 फेज में होंगे 5 राज्यों में चुनाव

उत्‍तर प्रदेश में चुनाव सात चरणों में जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च दो चरणों में विधानसभा चुनाव होगा। बाकी तीन राज्‍यों- पंजाब, गोवा और उत्‍तराखंड में 14 फरवरी को एक ही चरण में चुनाव निपट जाएगा।

यूपी में 7 फेज में होंगे चुनाव 21 जनवरी से नामांकन

 पहले फेज का मतदान 10 फरवरी को, दूसरा फेज-14 फरवरी, तीसरा फेज- 20 फरवरी, चौथा फेज- 23 फरवरी, पांचवां फेज- 27 फरवरी, छठा पेज- 3 मार्च, सातवां फेज- 7 मार्च

 चुनाव आयुक्त की खास बातें

1.चुनाव आयोग ने कहा, कोरोना वायरस के बीच चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण लेकिन यह हमारा कर्तव्य है। कोरोना गाइडलाइंस के हिसाब से चुनाव होगा। हर बूथ पर मास्क , सैनिटाइजर होगा।

2. 15 जनवरी तक किसी तरह की रैली, रोड शो और नुक्कड़ सभा, बाइक रैली पर भी रोक। कैंपेन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी। घर-घर जाकर पांच लोगों को प्रचार करने की अनुमति। जीत के बाद विजय जुलूस पर रोक रहेगी।

3. वर्चुअल प्रचार करने पर जोर।

4. इन तीन एप्स पर अहम जानकारियां

आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की जानकारी know your candidate एप पर उपलब्ध होगी। Suvidha Candidate एप सक्रिय रहेगा। ये राजनीतिक दलों के लिए है। उन्हें किसी दफ्तर में जाकर रैली वगैरह के लिए इजाजत नहीं मांगनी होगी। वे इस एप के जरिए उपलब्धता देख सकेंगे। Cvigil एप का इस्तेमाल आम जनता और मतदाता कर सकेंगे। किसी भी गड़बड़ी की फोटो खींचकर इस एप पर अपलोड की जा सकेगी। 100 मिनट के अंदर चुनाव आयोग की टीम वहां पहुंचकर जरूरी कदम उठाएगी

5. वोटरों को एक छोटी सी वोटर गाइड मुहैया कराई जाएगी।

6. पोलिंग बूथ में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

7. 900 ऑब्जर्वर चुनाव पर नजर रखेंगे। पैसे के दुरुपयोग पर जीरो टॉलरेंस।

8. एक घंटे बढ़ाया गया मतदान का समय मतदान के लिए समय को एक घंटा बढ़ा दिया गया है। ऐसा कोरोना की वजह से किया गया है। चुनाव के समय की घोषणा अधिसूचना जारी करने के वक्त की जाएगी।

9. 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं।

10. गैरकानूनी पैसे और शराब पर नजर रखी जायेगी।

11. संवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग होगी।<पांचों राज्यों में एक लाख से ज्यादा बूथों पर लाइव वेबकास्ट होगा। p>

12. चुनाव नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है।

13. सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे।

14. सैनेटाइजर, थर्मल स्कैनर और फेस मास्क की अनिवार्यता होगी।

15. अब पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं की संख्या 1500 की जगह 1250 होगी। इसके लिए 16 फीसदी पोलिंग स्टेशन बढ़ाए जाएंगे। ज्यादातर स्टेशनों पर 1000 से कम ही वोटर होंगे मतदान के लिए।

16. महिलाओं को प्राथमिकता

हर विधानसभा सीट पर एक पोलिंग बूथ पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित किया जाएगा। 1620 बूथ महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे। ये महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में कदम होगा।

17. चुनाव के दौरान धन बल के इस्तेमाल के खिलाफ सख्त रुख अपनाएगा. इसके लिए राजस्व खुफिया निदेशालय, ईडी, आयकर विभाग, रेलवे और अन्य एजेंसियों का सहयोग लिया जाएगा।

18. चुनाव आयोग ने कहा कि दागी उम्मीदवारों के बारे में जानना हर मतदाता का अधिकार है। अनिवार्य रूप से ऐसे उम्मीदवारों को अखबारों में अपने आपराधिक मामलों की जानकारी तीन बार प्रकाशित करानी होगी. राजनीतिक दलों को भी अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी देनी होगी. राजनीतिक दलों को बताना होगा कि इन आपराधिक पृष्ठभूमि वाले नेताओं को क्यों प्रत्याशी बनाया गया है।

19. बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

20. चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी ऐसे होंगे, जो टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं। उन्हें एहतियाती अतिरिक्त खुराक भी दी जा सकेगी।

21. मीडिया का चुनाव में अहम रोल

चुनाव आयोग ने कहा कि मीडिया हमारा दोस्त है, मीडिया का चुनाव में अहम रोल रहा है। आपके जरिए हमारी बात लोगों तक पहुंचती है।

22.  2.15 लाख मतदान केंद्र 2.15 लाख मतदान केंद्र होंगे। हर मतदान केंद्रों पर अधिकतम 1250 वोटर ही होंगे। हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पूरी तरह से महिला स्टाफ के जिम्मे होगा। 690 निर्वाचन क्षेत्रों में ऐसे 1620 मतदान केंद्र होंगे। 24.9 लाख मतदाता पहली बार डालेंगे । महिला वोटरों की भागीदारी बढ़ी है। 11.04 लाख महिलाएं पहली बार मतदान करेंगी।  18.34 करोड़ मतदाता इस बार चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। इनमें 8.55 करोड़ महिलाएं हैं।

23. 90 फीसदी वोटिंग करना आयोग का लक्ष्य

CEC सुशील चंद्र ने कहा है कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो गया है. चुनाव आयोग के अनुसार वोटर गाइड भी मिलेगी पहली बार वोट डालने वालों को आयोग उनको निजी तौर पर चिट्ठी भी देगा। कम वोटिंग प्रतिशत वाले बूथों पर स्वीप एक्टिविटीज से इसे बढ़ाया जाएगा। चुनाव आयोग ने कहा है कि 60 से 70 फीसद संतोषजनक नहीं है। 90 फीसद से ज्यादा करना आयोग का लक्ष्य है।

24. कोविड पॉजिटिव के घर जाएगी चुनाव आयोग की टीम, वोट डलवाकर आएगा

 कोविड प्रभावित या कोविड संदिग्ध के घर वीडीओ टीम के साथ आयोग की टीम विशेष वैन से जाएगी वोट डलवा कर आएगी। इन्हें बैलेट पेपर से वोट डालने का अधिकार मिलेगा।

25.  ऐसे करें आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

इस बार चुनाव खर्च बढ़ाया गया है। राज्यों के दर्जे के मुताबिक विधायक उम्मीदवार 28 लाख से 40 लाख रुपए चुनाव में खर्च सकता है। आयकर, डीआरआई, रेलवे सहित कई एजेंसियों और संस्थानों को अलर्ट किया गया है कि नशीले पदार्थ, शराब, काला धन या अन्य फोकट में बांटने की चीजें लाने ले जाने वालों पर कड़ी निगाह रखें। चुनाव आयोग ने सुविधा एप बनाया है। इसके जरिए राजनीतिक दल सीधे आयोग को संपर्क कर सकते हैं। C vigil एप जनभागीदारी के लिए बनाया गया है। जनता इसे डाउनलोड कर एमसीसी का कोई भी उल्लंघन का वीडीओ, ऑडियो या सबूत अपलोड कर सकते हैं। शिकायतकर्ता के नाम पते की गोपनीयता के साथ कार्रवाई होगी।