भूतेश्वर नाथ शिवलिंग: विश्व का सबसे विशाल और प्राकृतिक शिवलिंग

Bhuteshwar Nath Shivling, Bhuteshwarnath, Bhakura Mahadev, huge and natural Shivling, Chhura Naresh of Bindanwagarh, Maraud village, Khabargali, Gariaband district of Chhattisgarh state, khabargali

हर वर्ष शिवलिंग की उंचाई नापी जाती है जो लगातार 6 से 8 इंच बढ रही है

गरियाबंद/ छत्तीसगढ़ (khabargali) विश्व का यदि कोई सबसे बड़ा शिवलिंग है तो वह भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के गरियाबंद जिले के मरौद ग्राम के भूतेश्वर नाथ शिव लिंग है। भूतेश्वर नाथ शिवलिंग जो घने जंगल के बीच स्वयंभू प्रकट हुये है। इस शिवलिंग की विशेषता की बात करे तो यह हर वर्ष नित – नित बढ़ रहा है जो अब काफी विशालकाय हो गया है जो अपने आप में यह सिद्ध करता है कि भोले बाबा स्वयं लिंग रूप में इस पावन धरा पर विराजमान है। इस कारण यहाँ करोडो भक्तो का आस्था का केंद्र बना है बाबा के दर्शन के लिए भक्तजन दूर-दूर से बाबा के दरबार में आते है।

यह विश्व का सबसे विशाल और प्राकृतिक शिवलिंग के रूप में जाना जाता है। यह जमीन से लगबग 19 फिट उचा और 21 फिट गोलाकार में है। शिवलिंग के समीप के प्राकृतिक जलहरी है। शिवलिंग जमीन से लगभग 18 फीट उंचा एवं 20 फीट गोलाकार है। राजस्व विभाग द्वारा हर वर्ष शिवलिंग की उंचाई नापी जाती है जो लगातार 6 से 8 इंच बढ रही है।

कहते हैं कि आज से सैकडो वर्ष पहले पारा गांव निवासी शोभा सिंह जमींदार की यहां पर खेती बाडी थी। शोभा सिंह शाम को जब अपने खेत मे जाता था तो उसे खेत के पास एक विशेष आकृति नुमा टीले से सांड के हुंकारने (चिल्लानें) एवं शेर के दहाडनें की आवाज आती थी। कई बार इस आवाज को सुनने के बाद शोभा सिंह ने यह बात जब ग्रामवासियों को बताई। सभी ने आसपास जंगली जानवर को खोजने की कोशिश की। लेकिन दूर-दूर तक किसी जानवर के नहीं मिलने पर टीले के प्रति लोगो की श्रद्वा बढने लगी।

यह स्थान भूतेश्वरनाथ, भकुरा महादेव के नाम से जाना जाता है। इनकी पूजा बिंदनवागढ़ के छुरा नरेश के पूर्वजों द्वारा की जाती थी। दंत कथा है कि भगवान शंकर-पार्वती ऋषि मुनियों के आश्रमों में भ्रमण करने आए थे, तभी यहां शिवलिंग के रूप में स्थापित हो गए।

Category