छोटी उम्र में ही विलक्षण प्रतिभा के धनी अब्दुल राज़िक खान

Abdul Raziq Khan
Image removed.


रायपुर (khabargali)  सभी की ख्वाहिश होती है कि हमारे परिवार के बच्चे बड़े होकर कुछ खास बनें, वहीं कुछ बच्चे बचपन में ही इतने 'बड़े हो जाते हैं कि बड़े-बड़े भी उनका मुकाबला न कर पाएं। आपको मिलवाते हैं ऐसे ही  विलक्षण प्रतिभा रखने वाले 8 साल के नन्हें उस्ताद अब्दुल राज़िक खान।  छोटी उम्र में वे इतने प्रतिभा-संपन्न कि सबको हैरान कर देते हैं। राजधानी के वी वी विहार कालोनी निवासी वसीम खान और शहनाज़ खान के सुपुत्र अब्दुल राज़िक खान बचपन से ही प्रतिभाशाली हैं। आर के शारडा विद्या मंदिर भवन्स के Class- 4th के विद्यार्थी राजिक़ पढ़ने में भी काफी तेज़ हैं।

क्लास 2 में ही इंग्लिश ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता

एक वर्ष की उम्र में ही वो चलने और बोलने लगे..उन्होंने क्लास 2 में ही इंग्लिश ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता। खास बात यह है कि सिर्फ 8 वर्ष की आयु में राज़िक ने अरबी सीख कर क़ुरान शरीफ पूरी पढ़ ली है। अब वे उर्दू की तालीम भी ले रहे हैं। 

बचपन से ही संगीत की अनोखी समझ 

बचपन से ही राज़िक में संगीत की अनोखी समझ है। सिर्फ दो साल की आयु से ही वो सिर्फ म्यूज़िक स्टार्ट होते ही सैकड़ो गानों को पहचा लेते थे। ये अलग बात है कि लेकिन घर वालों ने उनकी इस प्रतिभा को थोड़ी देर से पहचाना। पर उनका सौभाग्य की उन्हे 6 वर्ष की उम्र में जयश्री नायर जैसी गुरु मिली। गौरतलब है कि जयश्री नायर हाल में ही युरोप के 9 देशों में अपनी कला का शानदार प्रदर्शन कर स्वदेश लौटीं हैं।

ज़ी सारे गा मा और सोनी टीवी के गायन प्रतियोगिता से शुरू हुई यात्रा

राज़िक जब 6 वर्ष की उम्र में थे तबसे Raag Academy की जयश्री नायर जैसी गुरु ने उन्हे ऐसा साधा कि उनकी प्रतिभा निखरती गई। फलस्वरुप राज़िक ज़ी सारे गा मा और सोनी टीवी के सिंगिंग का सुपरस्टार में वो तीसरे राउंड तक पहुंचे। कलर्स टीवी के आने वाले नए शो सिंगिंग के दीवाने के लिए भी बुलाया गया है। नेशनल ऑटो एक्स्पो और तमाम स्टेज शोज़ के साथ ही वायस ऑफ इंडिया फेम ज़ाकिर हुसैन के साथ स्टेज शेअर किया।  7 वर्ष की उम्र में स्टेट लेवल सिंगिंग कॉम्पटीशन छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया के रनर अप रहे। 

 गुरु-शिष्य परंपरा की अनूठी मिसाल

राजिक और उनकी गुरु जयश्री नायर आज के युग में गुरु-शिष्य परंपरा की अनूठी मिसाल हैं । जयश्री जहां राजिक के लिए रमज़ान के रोज़े रखती है तो दूसरी ओर राजिक अपने गुरु के लिए उपवास रखता है और उनके त्योहारों में भजन गाता है।   

एन आई टी के इंटरप्रिनियोरशिप 2019 में राजिक ने मंच लूटा 

हाल में हुए एन आई टी रायपुर वार्षिकोत्सव इंटरप्रिनियोरशिप 2019 में राजिक को विशेष तौर पर गायकी के लिए आमंत्रित किया गया, जिसमे उन्होंने 1 घंटे के गायन में मंच जीत लिया। उन्हें एन आईटी की तरफ से स्मृति चिन्ह से नवाजा गया।
वहीं अंबुजा मॉल में एमटीवी रुडीज के स्टार रणविजय सिंह के कार्यक्रम की शुरुआत भी राजिक के गायन से हुआ।

3 गाने वीडियो के रूप में यूट्यूब में

राजिक और और आज चार भाषाओं में गाते हैं। राजिक के YouTube channel-
Abdul Raziq Khan नाम से है। इनका एक यू ट्यूब वीडियो Chunar cover  https://youtu.be/yeyoTHBi_XI हाल ही में बहुत सुना गया। राजिक के 3 गाने वीडियो के रूप में यूट्यूब में है जिन्हें भारी संख्या में पसंद किया जा रहा है

Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.