EXClUSIVE NEWS: पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा तो कर दी लेकिन सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा और कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का क्या होगा..?

Khabargali, Full Lockdown, Common Law Admission Test, CLAT, CBSE, KPS School, Principal Priyanka Tripathi, Guidelines, Compartment Examination, Collector, S Bharti Dasan, Chhattisgarh, Rajdhani, Raipur, Sarona, ION Digital Center

इन परीक्षाओं के लिए कोई गाइडलाइंस नहीं

1. 22 से 29 सितंबर के बीचसीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा होनी है

2. 28 सितम्बर को CLAT 2020 के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम आयोजित होना है

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना केस बढ़ने से प्रशासन ने लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। पूरे रायपुर जिले में 21 सितंबर की रात 9 बजे से 28 सितंबर की रात 12 बजे तक सब कुछ बंद रहेगा। लोगों को बाहर घूमने की अनुमति नहीं होगी। रायपुर के कलेक्टर एस भारतीदासन ने आदेश भी जारी कर दिया लेकिन सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के लिये कंपार्टमेंट परीक्षा जो 22-29 सितंबर के बीच होनी है और CLAT 2020 के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम 28 सितम्बर 2020 को आयोजित होना है के लिए कोई गाइडलाइंस नहीं जारी की गई। आखिर पूर्ण लॉकडाउन में ये छात्र किस तरह से अपने घरों से निकल कर उन परीक्षा केंद्रों में जा सकेंगे ?

400 से ज्यादा बच्चे कंपार्टमेंट परीक्षा देंगे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) द्वारा दसवीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर 2020 से शुरू हैं। रायपुर में एक तो भिलाई में भी दो सेंटर बनाए गए है । रायपुर के कमलविहार, डुंडा स्थित केपीएस स्कूल में ही इस परीक्षा का सेंटर बनाया गया है। जहां 22 से 29 सितंबर को सुबह 8.45 से दोपहर 1.30 बजे तक अलग अलग विषयवार परीक्षा होनी है। इसमें वो बच्चे भी होंगे जिन्हें अपनी क्लास रिपीट करनी है।

ख़बरगली ने केपीएस स्कूल की प्रिंसिपल प्रियंका त्रिपाठी से बात की तो उन्होंने बताया कि उनके स्कूल के 19 कमरों में होने वाली इस परीक्षा की पूरी तैय्यारी हो चुकी है। प्रत्येक कमरे में सिर्फ 12 बच्चे बैठेंगे। उन्होंने बताया कि अब इस लॉकडाउन के फैसले को जानकर उनका स्कूल प्रबंधन रायपुर कलेक्टर को फोन और मेल द्वारा संपर्क कर रहा है ताकि परीक्षा को लेकर प्रशासन से आवश्यक निर्देश मिल सके। हालांकि हैरानी की बात है कि सीबीएसई के चेयरमैन द्वारा सभी शहरों के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक जैसे अहम अधिकारियों को इन परीक्षा से संबंधित सूचना दी जाती है फिर भी प्रशासन को संज्ञान नहीं रहा। आपको बता दें कि देश भर में एक साथ होने वाली सीबीएसई की इन परीक्षाओं में कक्षा 10 के करीब डेढ़ लाख छात्र और कक्षा 12 के 87,000 छात्र शामिल होंगे।

3000 बच्चे CLAT की परीक्षा में बैठने   वाले है

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी कि CLAT 2020 के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम 28 सितम्बर 2020 को राजधानी के सरोना स्थित आईओएन डिजिटल सेंटर में आयोजित किया जायेगा। जहां 10+2 वीं पास 3000 बच्चे ऑन लाइन टेस्ट देंगे। इस परीक्षा को देने के लिए भिलाई और आसपास के बच्चे आने वाले है। आपको बता दें कि CLAT का आयोजन एलएलबी और एलएलएम लॉ कोर्स में एडमिशन के लिए कराया जाता है। यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है। क्लैट एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद उम्मीदवार 21 नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) में से किसी एक में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। राजधानी में ही देश मे नम्बर 3 के पायदान पर हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी है।

Related Articles