"हर घर नल-हर घर जल’’ योजना से ग्रामवासियों को जल्द मिलेगी राहत

Jeevan Jal Jeevan Mission, Chief Minister Bhupesh Baghel, Public Health Engineering Minister Guru Rudra Kumar, Har Ghar Nal-Har Ghar Jal Yojana,, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य के ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इसी कड़ी में जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार की पहल पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बलौदाबाजार विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत कोकड़ी में रेट्रोफिटिंग योजना अंतर्गत ‘‘हर घर नल-हर घर जल’’ योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से हर घर को शुद्ध पेयजल प्राप्त होगा।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कोकड़ी गांव की जनसंख्या 2025 के लगभग है। गांव में पूर्व से 22 हैंडपंप स्थापित हैं जिसमें से 19 हैंड पंप चालू है। गर्मी के दिनों में पानी की बहुत ज्यादा समस्या होने के कारण अधिकतर हैंडपंप सूख जाते हैं। जिससे ग्रामवासियों को पीने के पानी के लिए बहुत ही ज्यादा असुविधा का सामना करना पड़ता है। इस एरिया को ड्राई एरिया के नाम से भी जाना जाता है। जल जीवन मिशन के तहत सभी परिवार को नल कनेक्शन प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही साथ सभी परिवारों के लिए पर्याप्त शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हो जाएगी, जिससे पेयजल संबंधी समस्या समाप्त हो जाएगी। गांव में पानी टंकी का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। साथ ही साथ रेट्रोफिटिंग कार्य जल्द ही प्रारंभ होना है।

ग्राम पंचायत कोकड़ी में हर घर नल हर घर जल योजना के संचालन हेतु लोगों को जल जीवन मिशन से होने वाले लाभ को पंचायत एवं ग्राम स्तर पर जानकारी दी जा रही है। सभी ग्रामवासी अपने-अपने घर में सोकता गड्ढा बनाने के लिए भी तैयार हो चुके हैं। जिससे ग्राम में भू-जलस्तर बना रहेगा। कोकड़ी गांव में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था को लेकर ग्रामवासियों में उत्साह का माहौल है । जल जीवन मिशन के कार्य प्रगति में तेजी लाने और योजना को जल्द से जल्द पूर्ण कराने तथा कार्य का निरीक्षण करने के लिए एसडीओ श्री आर.के. धु्रव एवं जे.जे.एम. को-ऑर्डिनेटर श्री मनोज राठौर, श्री तुलेश्वर साहू, श्री गजेंद्र पटेल द्वारा मौके पर निरीक्षण कर कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कर ग्राम वासियों को लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया गया।

Category