कोरोना का कहर : जानें देश- दुनिया का आज 31 मार्च को क्या है अपडेट हाल

Korona world khabargali

अकेले आप नहीं दुनिया के 50 से ज्यादा देशों के करोड़ों लोग कोरोना के कारण घरों में कैद रहने को मजबूर

नई दिल्ली (khabargali) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच एक अच्छी खबर यह है कि इस बीमारी से अब तक 102 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 32 हो गई है . स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में 227 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 1251 हो गई है. इसमें 99 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक बाहर चला गया है. जबकि 942 लोगों का अभी इलाज चल रहा है. राजस्थान में कोरोना के 20 नए मामले सामने आए है. वही पिछले 24 घंटों में 227 मामले सामने आए, जो एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा है. दुनिया भर की बात करें तो इससे अब तक 37 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. अभी दुनिया भर में कुल संक्रमित लोग 7,84,314 हैं.जबकि एक लाख 65 हज़ार से अधिक लोग री-कवर भी हुए हैं.

छत्तीसगढ़ के 8 निवासी संक्रमित

रायपुर के एम्स के निदेशक के मुताबिक छत्तीसगढ़ के कोरबा का एक निवासी कोरोना से संक्रमित पाया गया है. इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है.

देश- दुनिया का ये हाल

इटली में अब तक 11 हज़ार के पार लोगों की जान जा चुकी है.इटली में भी लॉकडाउन की समय सीमा और बढ़ाई जाएगी. फ्रांस में संक्रमण से मरने वालों की संख्या तीन हज़ार के पार (3024) पहुंच गई है. इन बढ़े हुए आँकड़ों के साथ ही फ्रांस दुनिया का ऐसा पाँचवा देश बन गया है जहां तीन हज़ार से अधिक मौतें हो चुकी हैं. चीन और स्पेन में भी मौत का आँकड़ा तीन हज़ार के पार है. कोरोना वायरस से संक्रमण की शुरुआत भले चीन से हुई थी लेकिन अब चीन संक्रमण और इससे होने वाली मौत को नियंत्रित करने में दुनिया के बाक़ी देशों की तुलना में सफल रहा है.अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस की समय सीमा 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है. . अमरीका में कोरोना से संक्रमित लोगों की तादाद एक लाख 60 हज़ार हो गई है जबकि चीन में 82,198 है. संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर इटली है. यहां संक्रमण के अब तक एक लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि 85,195 के साथ स्पेन तीसरे नंबर पर है. दक्षिण कोरिया में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 9,786 हो गई है.

वर्ल्ड बैंक ने किया आगाह

वर्ल्ड बैंक के अनुसार कोरोना वायरस की महामारी के वैश्विक अर्थव्यवस्था को गहरी चोट लगने जा रही है.वर्ल्ड बैंक ने कहा कि पूर्वी एशिया में 1.1 करोड़ लोग ग़रीबी में जाल में फँस रहे हैं. वर्ल्ड बैंक ने चीन को तो चेतावानी देते हुए कहा है कि कोरोना वायरस के कारण उसकी अर्थव्यवस्था की ग्रोथ ठहर सकती है.

जेंडर के आधार पर क्वारंटीन !!!

सेंट्रल अमरीका के देश पनामा ने अपने यहां जेंडर के आधार पर क्वारंटीन करने की घोषणा की है.पनामा बीते एक सप्ताह से लॉकडाउन में है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि यह अभी आने वाले 15 दिनों तक भी जारी रहेगा. पनामा के नागरिकों के लिए जारी आदेश में महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग रखा गया है. नए आदेशों के मुताबिक़, अब महिलाएं केवल सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ही दो घंटे के लिए ज़रूरी सामान की ख़रीदारी के लिए घर से बाहर निकल सकेंगी. इसके अलावा पुरुषों को केवल मंगलवार, गुरुवार और शनिवार ही घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी. रविवार को कोई भी घर से बाहर नहीं निकल सकेगा. पनामा में कोरोना वायरस से एक हज़ार से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 27 लोगों की मौत हो चुकी है.

संक्रमण को लेकर लगातार शोध

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लगातार शोध हो रहे हैं. हर देश अपने स्तर पर शोध कर रहा है ताकि इस वायरस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करके इसकी वैक्सीन तैयार की जा सके. कोविड-19 को लेकर चीन में हुए एक शोध में कहा गया है कि चीन में कोरोना वायरस की वजह से हुई मौतों और अस्पताल में भर्ती हुए लोगों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि 'मिडिल-एज पेशेंट्स' के लिए इसका ख़तरा बढ़ा है.

Related Articles