क्या देश के हालातों से बेखबर है प्रधानमंत्री.???

Prime Minister, Narendra Modi, election rally, election meeting, West Bengal, corona epidemic, death, beds, injections, vaccine, mob, India, news, khabargali

देश मे कोरोना के चलते बिगड़ी सूरत के बावजूद चुनावी यात्रा पर पीएम मोदी !!!

डेस्क(khabargali)। इस वक्त प्रधानमंत्री मोदी पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में अपनी चुनावी यात्रा में है । एक और कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चपेट में अब पूरा देश आ चुका है। पिछले 24 घंटे में 1 लाख 44 हजार 829 लोग संक्रमित पाए गए। गौरतलब है कि पिछले साल वायरस के शुरू होने से लेकर अब तक एक दिन के अंदर मिले मरीजों की ये संख्या सबसे अधिक है। इसके पहले गुरुवार को 1.31 लाख मरीज मिले थे। जबकि चिंता का विषय है कि देश भर में कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पाने की , अस्पतालों में बेड , ऑक्सीजन और आवश्यक इंजेक्शन की मारामारी है। श्मशान घाटों में अंतिम संस्कारों के लिए लंबी लाइन लग गई है दूसरी ओर बावजूद इसके देश के प्रधानमंत्री अब भी अपनी चुनावी रैली में व्यस्त हैं।

पहले जानते हैं कुछ प्रमुख राज्यो का हाल

1. महाराष्ट्र

यहां शुक्रवार को 58,993 नए मरीज मिले। 45,391 मरीज ठीक हुए और 301 की मौत हो गई। राज्य में अब तक 32.88 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 26.95 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 57,329 की मौत हुई है। यहां फिलहाल करीब 5.34 लाख लोगों का इलाज चल रहा है।सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में 1 हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन का संकेत दिया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है फिलहाल 50 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत है। महीने भर में एक लाख से ज्यादा रेमडेसिविर की जरूरत पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि इस इंजेक्शन की कालाबाजारी हो रही है, इसे रोकना बेहद जरूरी है।

2. छत्तीसगढ़

राज्य में शुक्रवार को 11 हजार 447 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 2613 लोग रिकवर हुए और 91 की मौत हो गई। अब तक राज्य में 4 लाख 18 हजार 678 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3 लाख 37 हजार 156 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4654 मरीजों की मौत हो गई। 76 हजार 868 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। संक्रमण की तुलना में यहां एक्टिव रेट देश में सबसे ज्यादा हैं। अभी 18.4% एक्टिव मरीजों का यहां इलाज चल रहा है।

3. उत्तर प्रदेश

शुक्रवार को यहां 9,587 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 583 लोग रिकवर हुए और 36 की मौत हो गई। अब तक यहां 6 लाख 63 हजार 991 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें 6 लाख 6 हजार 646 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 9,039 मरीजों की मौत हो गई। 48 हजार 306 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

4. दिल्ली

राज्य में शुक्रवार को 8,521 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 5032 लोग रिकवर हुए और 39 की मौत हो गई। अब तक यहां 7 लाख 6 हजार 526 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 6 लाख 86 हजार 699 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 11 हजार 196 मरीजों की जान चली गई। 26 हजार 631 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

इन हालातों के बीच अब भी जारी है प्रधानमंत्री की चुनावी यात्रा

एक ओर कोरोनावायरस ने पूरे देश में अपनी दूसरी लहर के चलते राज्यों को फिर से लॉक डाउन की ओर बढ़ने पर मजबूर किया है जिससे आम जनता त्रस्त तो है ही साथ ही इस महामारी से बचने के लिए प्रयासरत भी है

Pm-narendra-modi-khabargali

पर क्या किसी देश के प्रधानमंत्री को यह नहीं सोचना चाहिए कि उसके चुनावी यात्रा से इस संक्रमण का शिकार उसके रैली में शामिल हुए लोग भी हो सकते हैं या प्रधानमंत्री को इस बात की चिंता ही नहीं ? अगर चिंता होती तो क्या वे इस चुनावी यात्रा में होते ? क्या प्रधानमंत्री के लिए जनता की समस्याओं से बढ़कर चुनाव है ? प्रधानमंत्री का इस तरह किसी राज्य के चुनावी समय में शामिल होना क्या दर्शाता है ? वह भी ऐसे हालातों के बीच जहां देश कोरोनावायरस विकराल महामारी से जूझ रहा हो और संसाधनों की कमी हो।

अब खुली चुनाव आयोग की जुबान

चुनावी रैलियों में नेता से लेकर समर्थक तक, सभी बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के जुट रहे हैं। इसको लेकर जब सवाल उठने लगे तो अब चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाते हुए चेतावनी दी है। गौरतलब है कि चार राज्यों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं जबकि बंगाल में आज चौथे चरण का मतदान जारी है और चार चरणों में मतदान होना अभी और बाकी है। शुक्रवार को चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों और राजनीतिक नेताओं द्वारा प्रचार के दौरान मास्क नहीं पहनने की घटनाओं को संज्ञान में लिया है। आयोग ने कहा है कि जारी कोरोना दिशानिर्देशों का पूरी गंभीरता से पालन किया जाए। साथ ही चेतावनी देते हुए चुनाव आयोग ने दलों और उनके नेताओं से कहा है कि उल्लंघन होने पर आयोग दोषी प्रत्याशियों, स्टार प्रचारकों या राजनीतिक नेताओं की जनसभाओं और रैलियों पर प्रतिबंध लगाने से भी परहेज नहीं करेगा। राजनीतिक दलों के नेताओं को लिखे पत्र में चुनाव आयोग ने कहा, यह सर्वज्ञात है कि हाल के हफ्तों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। लेकिन आयोग के संज्ञान में ऐसी घटनाएं आई हैं जहां चुनावी सभाओं या प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंस या मास्क की अनिवार्यता का पालन नहीं किया जा रहा है। इससे रैलियों में आने वाले लोगों की जान को खतरा है। वो संक्रमित हो सकते हैं। इसे सख्ती से लेने की जरूरत है।