मिलेट राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ विश्व विख्यात बनने अग्रसर

Millet Cafe Millet on Wheels, Millet State, Chhattisgarh, Kodo, Kutki, Ragi, Chief Minister Bhupesh Baghel, Amitabh Bachchan, Khabargali

प्रदेश का पहला चलता फिरता मिलेट कैफे मिलेट ऑन व्हील्स का मुख्यमंत्री बघेल ने किया शुभारंभ

अमिताभ बच्चन ने सीएम को पत्र लिख कर दी यह शुभकामना

रायपुर (khabargali) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर के रूप में मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी और रागी का ना सिर्फ समर्थन मूल्य घोषित किया गया अपितु समर्थन मूल्य पर खरीदी भी की जा रही है। इस पहल से छत्तीसगढ़ में मिलेट्स का रकबा डेढ़ गुना बढ़ा है और उत्पादन भी बढ़ा है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में मिलेट्स को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। बालीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखे गए एक पत्र में मिलेट राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ के विश्व विख्यात बनने की कामना की है। मुख्यमंत्री की पहल पर छत्तीसगढ़ विधानसभा में विधायकों और मीडिया के लिए मिलेट्स से बने व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए दोपहर भोज का भी आयोजन किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ में मिलेट कैफे भी प्रारंभ हो चुका है।

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के नथिया-नवागांव में मिलेट्स का सबसे बड़ा प्रोसेसिंग प्लांट भी स्थापित किया जा चुका है। मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए गौठानों में विकसित किए जा रहे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में मिलेट्स प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायगढ़ जिले के खरसिया में प्रदेश के पहले मोबाईल मिलेट कैफे मिलेट ऑन व्हील्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। श्री बघेल ने इस मौके पर रागी से बना केक काटा। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे मिलेट के उपभोग के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने इस मोबाइल कैफे का संचालन करने वाली महिला समूह को अपनी शुभकामनाएं दीं।

गौरतलब है कि जिला प्रशासन रायगढ़ की पहल पर शुरू हुआ यह 'मिलेट ऑन व्हील्स' कैफे एक चलता फिरता मिलेट कैफे होगा। जिसमें रागी, कोदो, कुटकी से बने लजीज व्यंजन परोसे जायेंगे। इसे अनुभव महिला समूह संचालित करेगा। इस मोबाइल मिलेट कैफे में रागी का चीला, डोसा, मिलेट्स पराठा, इडली, मिलेट्स मंचूरियन, पिज्जा, कोदो की बिरयानी और कुकीज जैसे पकवान चखने को मिलेंगे। गौरतलब है कि मोटे अनाजों के उत्पादन और उपभोग को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर मिलेट मिशन चलाया जा रहा है।

अमिताभ ने मिलेट्स को लेकर यह लिखा पत्र में

Millet Cafe Millet on Wheels, Millet State, Chhattisgarh, Kodo, Kutki, Ragi, Chief Minister Bhupesh Baghel, Amitabh Bachchan, Khabargali

 मुख्यमंत्री ने मकर संक्रांति के अवसर पर अभिनेता को शुभकामनाएं देते हुए उपहार के रूप में छत्तीसगढ़ हर्बल भेजा था। उसके एवज में अमिताभ ने पत्र लिखकर त्योहार की बधाइयां देते हुए इस उपहार के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है. बता दें कि पत्र में अमिताभ ने लिखा कि- छत्तीसगढ़ वैसे तो कई विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है, उनमें से एक है उदारता। छत्तीसगढ़ हर्बल के सौजन्य से आपके द्वारा भेजी गई खाद्य पदार्थो की इस उदार भेंट के लिए बहुत-बहुत आभार। आगे उन्होंने लिखा-जैसा कि आपने अपने पत्र में व्यक्त किया है कि छत्तीसगढ़ जल्द मिलेट राज्य के रूप में अग्रसर है, मैं आशा और प्रार्थना करता हूं कि इस सूची में छत्तीसगढ़ विश्व विख्यात बने, सदैव अग्रिम रहे। वहीं सीएम बघेल ने अपने ट्वीट पर इस पत्र को शेयर किया है। साथ ही जवाब देते हुए लिखा है कि आदरणीय अमिताभ बच्चन जी नमस्कार! आपके द्वारा प्रेषित शुभकामना पत्र प्राप्त हुआ है। छत्तीसगढ़ की उदारता को रेखांकित करने के लिए आपका धन्यवाद। मिलेट राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ के विश्व विख्यात बनने की शुभकामनाओं के लिए हम सबकी तरफ़ से बहुत आभार...।