मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने बेहतर जल आपूर्ति व विभागीय कार्यों में तेजी लाने यू.एस.ओ.आर. 2020 का विमोचन किया

Guru rudra kumar , usor, the, khabargali, minister
Guru rudra kumar , usor, the, khabargali, minister

पीएचई के निर्माण एवं संधारण कार्यों के लिए नवीन दरें लागू..जल जीवन मिशन के कार्यों में आएगी तेजी : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री

Guru rudra kumar , usor, the, khabargali, minister

रायपुर (khabargali) पीएचई मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने उम्मीद जताई है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में नवीन दर (यूएसओआर) लागू होने से वर्ष 2024 तक राज्य के प्रत्येक गांव के हर घर में नल के माध्यम से जल आपूर्ति की सुविधा सुलभ कराना तथा विभागीय कामकाज को समयावधि में तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने इस मौके पर विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में नवीन दर की पुस्तिका (यूएसओआर) का विमोचन भी किया।

विभागीय सचिव श्री अविनाश चंपावत ने बताया कि इस नवीन यूएसओआर में राज्य के सभी मदों की पेयजल योजनाओं के क्रियान्वयन को ध्यान में रखते हुए अनेक जॉब वर्क के रूप में सम्मिलित किया गया है। इससे राज्य के सुदूर अंचल सहित अन्य इलाकों में विभागीय कामकाज को तेजी से पूरा कराने में मदद मिलेगी। नवीन यूएसओआर को विभागीय अधिकारियों द्वारा सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। ज्ञातव्य है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में वर्ष 2013 का यूएसओआर प्रचलन में था।

प्रमुख अभियंता डॉ. एम. एल. अग्रवाल ने बताया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा राज्य में पेयजल के कार्यों को गति प्रदान करने हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री के निर्देशानुसार वर्ष 2013 के यूएसओआर के आधार पर नया यूएसओआर तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि नवीन यूएसओआर में पहली बार निर्माण कार्यों के साथ-साथ संचालन-संधारण से संबंधित समस्त कार्यों की लागत को भी इसमें शामिल किया गया है। इसका उपयोग शासन के अन्य विभागों जैसे- नगरीय प्रशासन, पंचायत विभाग, नगर निगम, नगर पालिका और उद्योग विभाग में भी पेयजल संबंधी निर्माण कार्यों के लिए उपयोग में ला सकेंगे। इस अवसर पर विभाग के रायपुर-बिलासपुर और जगदलपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Guru rudra kumar , usor, the, khabargali, ministerGuru rudra kumar , usor, the, khabargali, ministerGuru rudra kumar , usor, the, khabargali, ministerGuru rudra kumar , usor, the, khabargali, ministerGuru rudra kumar , usor, the, khabargali, minister

Guru rudra kumar , usor, the, khabargali, minister

Category