रशिया में फंसे छत्तीसगढ़ के मेडिकल स्टूडेंट, पालकों की प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री बघेल से गुहार

Medical students, russia, chhattisgarh, lockdown

बिलासपुर (khabargali) वैश्विक महामारीकोरोना संक्रमण के चलते देश में लाक डाउन चल रहा है। सबसे ज्यादा संकट में वो छात्र है जो अपनी पढ़ाई के चलते विदेशों में फंस गए है। वहीं रूस में एमबीबीएस एवं एमडी कर रहे छत्तीसगढ़ के करीब 450 मेडिकल छात्र भी चाह कर भी स्वदेश नही लौट पा रहे है। गौरतलब है कि इनमें बिलासपुर से 35 स्टूडेंट्स शामिल है वहां पर कोरोना की बढ़ती स्थिति को देखते हुए उनके परिजन काफी चिंतित हैं ।अपने बच्चों को वापस लाने उन्होंने प्रधानमंत्री सहित मास्को एंबेसी ,केंद्रीय मंत्री ,मुख्यमंत्री को चिट्ठी भेजी है और स्थानीय विधायक व कलेक्टर से मुलाकात कर गुहार लगाई है।

 रशिया में 70 हजार कोरोना के मामले

कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे विश्व में बढ़ रहा है। ज्यादातर देशों में Lockdown है। गौरतलब है कि अब तक रशिया में 70 हजार कोरोना के मामले आ चुके है। ऐसे में वहां फंसे मेडिकल छात्रों के परिजनों की नींद उड़ी हुई है। आपको बता दें कि रशिया के पर्म मेडिकल यूनिवर्सिटी करई में भारत के 1250 बच्चे एवं पूरे रूस में करीब 10000 बच्चे अध्ययनरत हैं। इनमें छत्तीसगढ़ के 450 व बिलासपुर के 34 स्टूडेंट हैं। रूस में पहले कोरोना नियंत्रण में था । लेकिन अब स्थिति खराब होती जा रही है संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। सभी छात्र छात्राएं अपने-अपने घर आना चाहते हैं। वहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ान बंद है। बच्चों की अब स्वदेश वापसी की अनिश्चितता से सभी अभिभावक बेहद चिंतित हैं और इसका एक मात्र हल भारत सरकार पर ही निर्भर है। 

बिलासपुर के एक मेडिकल छात्रा के पिता श्रीधर गौरहा के अनुसार वर्तमान में रशिया में सभी मेडिकल यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं। क्लासेस एक्साइमेंट टेस्ट और एग्जाम ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इसके कारण बच्चे अपनी पढ़ाई हॉस्टलों में या फ्लैट में रह कर कर रहे है। क्लासेस की सारी सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है जो कि यह काम बच्चे भारत में रहते हुए भी कर सकते हैं । उन्होंने रूस में फंसे अन्य छात्रों के परिजनों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री, रसिया में भारत के राजदूत सहित केंद्रीय मंत्री छत्तीसगढ़ के राज्यपाल, मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखी है और ईमेल भी भेजा है। स्थानीय शहर विधायक व कलेक्टर से मुलाकात कर बच्चों को वापस लाने गुहार भी लगाई है। उन्होंने कहा है जब तक की स्थिति सामान्य ना हो जाए बच्चों को वापस भारत लाने के लिए उचित व्यवस्था बनाएं।

विधायक पांडेय ने सीएम से चर्चा की

मामले की जानकारी मिलते ही विधायक शैलेश पांडेय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा की और उनके वतन वापसी के लिए पहल करने की गुजारिश की है। वहीँ मुख्यमंत्री बघेल ने उन्हें भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार से इस विषय पर बात की जाएगी।

Related Articles