रूस के 31 दुश्मन देश, सामने आई लिस्ट

Russo-Ukraine War, President Zelensky, Missiles and Bombs, War, Khabargali

रूस यूक्रेन युद्ध का आज 12 वां दिन , पढ़ें अब तक कि 18 बड़ी खबरें

कीव (khabargalI) युक्रेन और रूस के बीच जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रहा है। रुस और यूक्रेन में चल रही जंग का आज 11 वां दिन है इस बीच रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के नाटो देशों को परमाणु धमकी दिए जाने के बाद अमेरिकी वायुसेना भी अलर्ट मोड में चल रही है। अमेरिका ने तनाव के बीच यूक्रेन की सीमा के पास रोमानिया में अपने परमाणु बॉम्‍बर B-52 को उड़ाकर रूस को सख्‍त संदेश भेजा है। अमेरिका ने इस दौरान जर्मनी और रोमानिया की सेना अभ्‍यास भी किया। माना जा रहा है कि अमेरिका ने इस अभ्‍यास के जरिए रूस के खिलाफ एकजुटता का प्रदर्शन किया .

पढ़ें 18 बड़ी खबरें

1. अमेरिका और नाटो के अन्‍य सदस्‍य देशों में रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेल को अब तक दिए 17000 से ज्‍यादा एंटी टैंक वेपन। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट में यह दावा किया है। इस बीच अमेरिकी रक्षा विभाग ने बेहद अहम जानकारी साझा की है। पेंटागन के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस अब तक 600 से मिसाइल हमले कर चुका है।

2. रूसी सैनिक के हमले से लिथुआनिया भी डरा है। देश के राष्ट्रपति गीतानास नौसेदा ने सोमवार को वाशिंगटन के शीर्ष राजनयिक एंटनी ब्लिंकन को चेतावनी देते हुआ कहा कि यूक्रेन में रूस की आक्रामकता को रोकने में विफलता वैश्विक संघर्ष को जन्म देगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि युक्रेन में पुतिन इतने में नहीं रुकेंगे.

 3. रूस आज से यूक्रेन की राजधानी कीव और तीन अन्य शहरों में फायरिंग बंद कर यहां फंसे लोगों की निकासी के लिए मानवीय गलियारों को खोलेगा. इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने रूस के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए यह जानकारी दी.

4. रूस ने सोमवार दोपहर 12.30 बजे से कीव, खार्किव, मारियुपोल और सूमी में संघर्ष विराम की घोषणा की. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मानवीय गलियारे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के व्यक्तिगत अनुरोध पर स्थापित किए जा रहे हैं.

5. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध खत्म करने को लेकर तीसरे दौर की वार्ता आज होने की उम्मीद है. पिछले हफ्ते, दोनों पक्ष कुछ युद्ध क्षेत्रों से नागरिकों को बाहर निकालने के लिए मानवीय गलियारे खोलने पर सहमत हुए, लेकिन उनमें से किसी ने भी अब तक इस पर काम नहीं किया है. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर स्थानीय संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

6. बार-बार संघर्ष विराम उल्लंघन के कारण घिरे शहर मारियुपोल से नागरिकों को निकालने के प्रयास आज दूसरी बार विफल रहे. शहर के लोग बिजली और पानी के बिना कई परेशानियों से जूझ रहे हैं.

7. राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी मिसाइलों के हमले से मध्य यूक्रेन में विन्नित्सिया हवाई अड्डा नष्ट हो गया है.

8. यूक्रेन पर रूस के हमले के 11वें दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है. पीएम मोदी और पुतिन के बीच यूक्रेन संकट को लेकर करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई.

9. रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने दुश्मन देशों की एक लिस्ट को मंजूरी दे दी है. इस लिस्ट में अमेरिका, ब्रिटेन और यूक्रेन समेत 31 देश शामिल हैं.

10. चीन की सरकारी मीडिया CGTN ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रूस की सरकार ने दुश्मन देशों की लिस्ट को मंजूरी दे दी है. इस लिस्ट में अमेरिका, ब्रिटेन, यूक्रेन, जापान और यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के नाम हैं. यूरोपियन यूनियन में 27 देश हैं.

11. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मोर्टार फायर से इरपिन से भागने की कोशिश कर रहे तीन नागरिक मारे गए.

12. पोप फ्रांसिस ने कहा, "यूक्रेन में खून और आंसुओं की नदियां बह रही हैं. यह न केवल एक सैन्य अभियान है, बल्कि एक युद्ध है जो मृत्यु, विनाश और दुख की ओर ले जा रहा है."

13. दुनियाभर में फेमस ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने भी रूस में अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं. एक बयान में कंपनी ने कहा कि वह अपनी रूसी सर्विस को निलंबित करने का फैसला जमीनी हालातों को देखते हुए ले रही है.

14. एक स्वतंत्र विरोध निगरानी समूह के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण के खिलाफ रूस में व्यापक विरोध प्रदर्शनों में पुलिस ने 4,600 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है.

15. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को चेतावनी देते हुए यूक्रेन को बताया कि रूस का ‘सैन्य अभियान' अब तभी रुकेगा, जब यूक्रेन हथियार डाल देगा और क्रेमलिन की सभी मांगों को पूरा करेगा. पुतिन ने साफ किया है कि वो अपनी शर्तें मानें यूक्रेन से अपने कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं हैं.

16. यूक्रेन सोमवार को यह तर्क देते हुए कि हमले के लिए मास्को का औचित्य नरसंहार कानून की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है, संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत से एक आपातकालीन निर्णय जारी करने के लिए कहेगा, जिसमें रूस को अपने हमलों को रोकने की आवश्यकता होगी.

17. लगातार बढ़ते भीषण संघर्ष के बीच भारत का यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने का अभियान अंतिम चरण में पहुंच गया है. भारत यूक्रेन के संघर्षरत सुमी शहर से 700 से अधिक भारतीयों को निकालने के प्रयास में रविवार को भी जुटा रहा. हालांकि, गोलाबारी एवं हवाई हमले जारी रहने के चलते उसे सफलता नहीं मिली. वहां फंसे छात्रों को निकालने के लिए 4 बसें भेजी गई हैं. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा कि सुमी से भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी में समन्वय के लिए मिशन की एक टीम पोल्तावा शहर में डेरा डाले हुए है ताकि पोल्तावा के रास्ते पश्चिमी सीमा पहुंचा जा सके. साथ ही दूतावास ने छात्रों को सुझाव दिया है कि वह सूचना देने के बाद तत्काल रवाना होने के लिए हर समय तैयार रहें.रूसी आर्मी ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए भारतीय छात्रों के लिए दो रूट ओपन करने की बात कही है. ये दोनों रूट सुमी में भारतीय छात्रों के लिहाज से बेहद हैं. अब तक करीब 20,000 में से 16,000 से अधिक भारतीयों को यूक्रेन से निकल चुके हैं। करीब 3,000 भारतीय अभी भी यूक्रेन के पड़ोसी देशों में हैं। भारतीय दूतावास छात्रों को निकालने के लिए व्यवस्थाएं कर रही है.

18. कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधा ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट के जरिए केंद्र की सरकार पर कोई प्लान नहीं होने का आरोप लगया है. उन्होंने लिखा है कि भारत सरकार के पास कोई प्लान नहीं है, इसलिए यूक्रेन में भारतीय छात्र फंस गए. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कई मुद्दों का जिक्र करते हुए मोदी सरकार का मतलब केवल पीआर बताया है.