सहूलियत ; अब मेडिकल कॉलेजों में ओपीडी सुबह 9 से 5 बजे तक, 2 बजे तक बनेगी पर्ची

Facilitation, Medical College, OPD, Slip, Patient Checkup, Report, Doctor, Medicine, Registration, Health Minister TS Singhdev, Dean, Superintendent, Raipur, Chhattisgarh, khabargali

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ के मेडिकल कॉलेजों में अब ओपीडी का समय बढ़ा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश के बाद अब डॉक्टर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक मरीजों की जांच कर सकेंगे।यदि मरीज चेकअप के बाद उसी दिन रिपोर्ट ले आता है तो डॉक्टर रिपोर्ट के आधार पर मरीज को दवा लिख देंगे। यानी ओपीडी में सभी विभाग के डाक्टर शाम तक मौजूद रहेंगे। मरीजों की पर्ची सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक बनायी जाएगी। उसके बाद नया रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। ओपीडी का समय शाम 5 बजे तक बढ़ाने से मरीजों को फायदा होगा। सुबह ओपीडी में डाक्टर चेक करने के बाद जो पैथालॉजी या अन्य जांच लिखेंगे, मरीज उसी दिन जांच करवाने के बाद रिपोर्ट डाक्टरों को दिखा सकेंगे। डाक्टर जांच रिपोर्ट के आधार पर दवाई दे सकेंगे। इससे अगले दिन आने और डाक्टर को दिखाने का झंझट नहीं रहेगा। मरीज का इलाज भी जल्दी शुरू होगा।

गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की मौजूदगी में हुई बैठक में सभी 9 मेडिकल कॉलेज के डीन और अधीक्षक शामिल हुए। लंबे चिंतन के बाद ही मरीजों को राहत देने ओपीडी का समय बढ़ाने का फैसला लिया गया। अफसरों के अनुसार दोपहर बाद डाक्टर उन मरीजों पर फोकस कर सकेंगे, जिन्हें उन्होंने उसी दिन चेक किया है और जरूरत के हिसाब से उनकी पैथालॉजी जांच लिखी है। मरीज अगर उसी दिन जांच करवाकर रिपोर्ट प्राप्त कर लेंगे तो वे डाक्टर को दिखा सकेंगे।

अभी ओपीडी दोपहर 2 बजे तक ही चलती है। ओपीडी का समय बढ़ाने से ये दिक्कत खत्म हो जाएगी। बैठक में ओपीडी की टाइमिंग बढ़ाने के अलावा कई मुद्दों पर चर्चा की गई। खासतौर पर अस्पतालों में सभी तरह की दवाइयां उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया।