संगीत सभा की 79 वीं कड़ी में मोरदा के परमानंद गन्धर्व ने हारमोनियम पर शास्त्रीय वादन की प्रस्तुति दी

, 79th episode of Ravivasari Sangeet Sabha, Morda, Guru Pandit Mohan Singh Bhunawat, Parmanand Gandharva, classical playing on harmonium, Deepak Vyas, Khabargali

रायपुर (khabargali) "पंडित गुणवंत माधवलाल व्यास स्मृति संस्थान" की 79 वी प्रातः कालीन संगीत सभा  में दिनांक 30 जनवरी 2022,दिन-रविवार को प्रातः 10 बजे से फेसबुक पर पहली बार हारमोनियम वादन की प्रस्तुति हुई। राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गुरु पंडित मोहन सिंह भुनावत के शागिर्द श्री परमानंद जी ने हारमोनियम पर शास्त्रीय-वादन की प्रस्तुति का आरंभ राग-विभाष भैरव में विलंबित एक ताल की बंदिश- साजन तुम बिन, से किया। इसके बाद मध्यलय त्रिताल में निबद्ध बंदिश-आओ तुम साजन, की मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुति दी।

, 79th episode of Ravivasari Sangeet Sabha, Morda, Guru Pandit Mohan Singh Bhunawat, Parmanand Gandharva, classical playing on harmonium, Deepak Vyas, Khabargali

उन्होंने कार्यक्रम के अंत में राग-मिश्र पीलू में"नदिया किनारे मोरा गाँव"की प्रस्तुति से श्रोताओं को आनंदित कर दिया।हारमोनियम वैसे तो पाश्चात्य देशों से आया हुआ वाद्य यंत्र है,इसका ज्यादातर प्रयोग संगत में होता है,किंतु इसपर शास्त्रीय रागों में स्वतंत्र वादन कुछ ही कलाकार कर पा रहे हैं जिनमें श्री परमानंद जी का विशिष्ट स्थान है।

परमानंद जी ने पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल जी,ग़ज़लों के बादशाह पंकज उधास जी, के अलावा देश के कई बड़े सुगम और शास्त्रीय गायकों के साथ सुंदर संगत भी की है।राग का पूरा स्वरूप दिखाने के बाद,विविध प्रकार की लयकारी से अपना कौशल दिखाया।हारमोनियम पर थिरकती हुई उंगलियों व सधा हुआ हाथ श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर रहा था,चैनदारी से हारमोनियम वादन और सुंदर लयकारी को श्रोताओं ने खूब सराहा।

परमानंद जी के साथ तबले पर युवा कलाकार श्री राहुल पवांर जी ने सुंदर संगत की।इस कार्यक्रम को फेसबुक पर मोरदा से संस्था के-गुनरस पिया संगीत सभा ग्रुप से शास्त्रीय संगीत के श्रोताओं के लिए फेसबुक पर लाईव किया गया। श्रोताओं ने खूब लाईक किया और उनके कार्यक्रम में लगातार दाद दी। गुनरस पिया की सभा में अब तक देश-विदेश के गुणी कलाकारों ने गायन,तबला-वादन,सितार-सरोद-सारंगी-संतूर वादन की प्रस्तुतियां दीं हैं।

​    ​

युवा एवं नवोदित कलाकारों को रविवासरीय संगीत सभा के माध्यम से जन जन तक पहुचाने का कार्य संस्था द्वारा अनवरत जारी है।गुनरस पिया फाउंडेशन द्वारा कोरोना काल में देश-विदेश के कलाकारों को फेसबुक के माध्यम से कार्यक्रम प्रस्तुति हेतु अवसर दिया जा रहा है।गुनरस पिया फाउंडेशन शास्त्रीय संगीत के संरक्षण एवं प्रचार प्रसार हेतु लगातार कार्य कर रहा है।कार्यक्रम के संयोजक श्री दीपक व्यास ने यह जानकारी दी।