टी-20 / भारत-श्रीलंका के बीच आज पहली भिडंत गुवाहाटी में..जानिए क्यों है इस मैच पर सबकी नजर  

 T20, India-Sri Lanka, Guwahati

चोट से उबरे बुमराह 4 महीने बाद खेलेंगे, ओपनर शिखर धवन की 2 महीने बाद वापसी

खेल डेस्क (khabargali) भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच गुवाहाटी में आज शाम 7 बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमें आज रविवार (5 जनवरी) को बासपारा स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। दूसरा टी-20 इंदौर और तीसरा मैच पुणे में खेला जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से भारत नए साल की शुरुआत कर रहा है, जो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों का हिस्सा हैं। भारत ने हाल ही में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को सीरीज में मात दी है और अब श्रीलंका के खिलाफ भी टीम इंडिया ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी। 

श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 16 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 11 मैच जीते हैं और पांच मैच हारे हैं। भारत गुवाहाटी में होने वाले टी-20 मैच को जीतकर साल का आगाज शानदार तरीके से करना चाहेगा। श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और मोहम्मद शमी नहीं हैं। वहीं, दूसरी तरफ टीम में जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन की वापसी हो गई है। कुछ खास खिलाड़ियों के टीम में नहीं होने पर कप्तान विराट कोहली के लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव काफी मुश्किल होगा। 

 धवन करेंगे रोहित की जगह केएल राहुल के साथ ओपनिंग

इस सीरीज में रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। धवन ने रणजी ट्रॉफी में शतक लगाकर अपनी फिटनेस साबित की है। रोहित की जगह टीम में शामिल हुए धवन को अब इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपनी फॉर्म साबित करनी होगी। उनके साथ लोकेश राहुल ओपनिंग करने उतरेंगे।

मौसम और पिच रिपोर्ट ये कहती है

गुवाहाटी में अधिकतम 24° और न्यूनतम तापमान 13° सेल्सियस रहेगा। मैच के दौरान हल्की बारिश की संभावना है। यहां अब तक हुए 4 टी-20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 2 और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने भी 2 मैच ही जीते हैं। इस मैदान पर पहली पारी में औसत स्कोर 127 और दूसरी पारी में 118 रहा है।

श्रीलंका से टी-20 सीरीज अब तक नहीं हारा भारत 

दोनों टीमों के बीच अब तक 6 टी-20 सीरीज हुई हैं। इसमें भारत ने 5 सीरीज जीतीं, एक ड्रॉ रही। यानी टीम इंडिया आज तक श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं हारी। दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 16 टी-20 में भारत ने 11 में जीत दर्ज की। श्रीलंका को सिर्फ 5 में जीत मिली। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 12 मार्च 2018 को हुआ था। इसमें भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी।

कोहली के पास रोहित से ज्यादा रन बनाने का मौका

भारतीय कप्तान विराट कोहली मैच में 1 रन बनाते ही टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। इस वक्त रोहित शर्मा और विराट कोहली इस फॉर्मेट में 2633 रन के साथ बराबरी पर हैं। रोहित को इस सीरीज में आराम दिया गया है। ऐसे में कोहली के पास उनसे आगे निकलने का मौका है। कोहली ने अब तक 75 मैच में 52.66 की औसत और रोहित ने 104 टी-20 में 32.10 की औसत से रन बनाए हैं।

एंजेलो मैथ्यूज की टीम में वापसी

श्रीलंकाई टीम का भारतीय जमीन पर टी-20 में रिकॉर्ड खराब रहा है। हालांकि, इस बार कप्तान लसिथ मलिंगा के नेतृत्व में श्रीलंका थोड़ी मजबूत लग रही है। टीम में अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को वापस बुलाया गया है। उन्होंने पिछला टी-20 14 अगस्त 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। श्रीलंका के पास निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा जैसे कुछ अन्य अनुभवी खिलाड़ी हैं।

बैनर-पोस्टर नही ले जा सकेंगे स्टेडियम में 

असम क्रिकेट एसोसिएशन (एसीए) ने मैच में किसी भी प्रकार के बैनर-पोस्टर ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। हालांकि, गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त ने कहा- इस फैसले से नागरिकता कानून के विरोध का कोई लेना-देना नहीं है। यह प्रतिबंध सिर्फ सुरक्षा कारणों के चलते लगाया गया है। एसीए के मुताबिक, मैच के दौरान चौके-छक्के के प्लेकार्ड के अलावा लिखने वाले मार्कर पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। मैच में पुरुषों को पर्स, लैडिज को हैंडबैग, मोबाइल फोन और वाहनों की चाभी ले जाने की अनुमति ही रहेगी। गौरतलब है कि भारतीय टीम ने गुवाहाटी में एकमात्र टी-20 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 अक्टूबर 2017 को खेला था। इसमें भारत को 8 विकेट से हार मिली थी। मैच के बाद बस से होटल लौट रही ऑस्ट्रेलियाई टीम पर किसी ने पत्थर से हमला किया था। हांलकि कोई खिलाड़ी जख्मी नहीं हुआ।

दोनों टीमों के ये हैं खिलाड़ी

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका: लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनंजय डि सिल्वा, वानिंधु हसरंगा, निरोशन डिक्वेला (विकेटकीपर), ओशदा फर्नांडो, अविष्का फर्नांडो, दानुष्का गुनातिलका, लारिरू कुमारा, एंजेलो मैथ्यूज, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, भानुका राजपक्षे, कुसन रजिता, लक्षन संदकन, दासुन सनाका, इसरू उडाना।

Category
Tags