उपलब्धि: टीकाकरण में भारत ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया

Vaccination, India crossed the 100 crore mark, IMA, Prime Minister Narendra Modi, Health workers, Corona Vaccination, Union Health Ministry, Kovin Portal, Union Health Minister Mansukh Mandaviya, Front Line Workers, Andaman-Nicobar Islands, Chandigarh, Goa, Himachal State, Jammu and Kashmir, Lakshadweep, Sikkim, Uttarakhand, Dadra, Nagar Haveli, Indian Medical Association, Epidemic, Khabargali

आईएमए ने प्रधानमंत्री, स्वास्थ्य कर्मियों की तारीफ की

नयी दिल्ली (khabargali) देश में गुरुवार तक कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया। खास बात यह है कि देश में करीब 75 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 100 फीसदी वयस्कों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लगा दी गई है, जबकि 93 करोड़ वयस्क आबादी में से 31 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है। कोविन पोर्टल के मुताबिक, 70 करोड़ वैक्सीन डोज पहली खुराक और 29 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दूसरी खुराक के रूप में दी जा चुकी है।

शानदार उपलब्धि : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि देश को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम है। 100 करोड़ डोज के कीर्तिमान को छूने के बाद अब हम हम उन सभी लोगों को दूसरी खुराक लगाने के लिए मिशन मोड में काम करेंगे, जिन्हें पहली खुराक मिल चुकी है। ऐसे ही कोरोना के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन की कुल 103.5 करोड़ से अधिक डोज उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। इनके पास 10.85 करोड़ टीके इस समय भी उपलब्ध हैं। देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया गया था। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए 2 फरवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई। अगले चरण में 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों को टीका लगने की शुरुआत हुई। 1 अप्रैल से 45 या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाने लगा। इसके बाद 1 मई से सभी वयस्कों को भी टीकाकरण अभियान में जोड़ लिया गया।

इन राज्यों में 100 फीसदी वयस्क आबादी को टीका

 अब तक अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, चंडीगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लक्ष्यद्वीप, सिक्किम, उत्तराखंड और दादरा व नगर हवेली में 100 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना के टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। वहीं, जिन पांच राज्यों में सर्वाधिक संख्या में टीके लगाए गए हैं, उनमें उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर है। इसके बाद महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्यप्रदेश का नंबर आता है।

डॉक्टरों के संगठन ने प्रधानमंत्री मोदी और स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की

कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंचने के बाद बृहस्पतिवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की । आईएमए ने एक बयान में कहा कि पश्चिमी देशों सहित अन्य देशों में जब संक्रमण से मृत्यु दर 2.5 प्रतिशत से ज्यादा था, उस दौरान भारत ने अपने नेतृत्व, प्रतिबद्धता, आधुनिक चिकित्सा, स्वास्थ्य मंत्रालय और स्वास्थ्य कर्मियों के संयुक्त प्रयासों से महामारी के दौरान मृत्युदर को 1.4 प्रतिशत के भीतर बनाए रखा। आईएमए ने एक बयान में कहा कि पश्चिमी देशों सहित अन्य देशों में जब संक्रमण से मृत्यु दर 2.5 प्रतिशत से ज्यादा था, उस दौरान भारत ने अपने नेतृत्व, प्रतिबद्धता, आधुनिक चिकित्सा, स्वास्थ्य मंत्रालय और स्वास्थ्य कर्मियों के संयुक्त प्रयासों से महामारी के दौरान मृत्युदर को 1.4 प्रतिशत के भीतर बनाए रखा।

डॉक्टरों के संगठन ने कहा, कोविड-19 इस तरह से आया कि उसने तमाम लोगों की जान ली, करीब 2,000 डॉक्टर और कई नेता भी इसके शिकार बने। बयान में कहा गया है कि तमाम चुनौतियां थीं, जैसे बिस्तरों की उपलब्धता, ऑक्सीजन और दवाओं की कमी, गलत सूचनाएं देने वाले अभियान, इन सभी के बावजूद प्र्रधानमंत्री के नेतृत्व में सबकुछ संभाला गया और 16 जनवरी से देश भर में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।