देश में ओमिक्रॉन के कुल 355 केस , एमपी में आज रात से नाइट कर्फ्यू, मुंबई में लगी धारा 144

Omicron, Night Curfew, Maharashtra, Corona, Madhya Pradesh, PM Modi, Khabargali

जानें किन राज्यों में लगाए गए कौन-कौन से प्रतिबंध

महाराष्ट्र में 23, कर्नाटक में 12 और गुजरात में सात नए ओमक्रॉन संक्रमित

नई दिल्ली (khabargali) देश में कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' की बढ़ती रफ्तार ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। केंद्र ने कहा, चुनावी राज्यों में जल्द पूरा किया जाए टीकाकरण, रात्रि कर्फ्यू लगाने की भी दी है सलाह । इस बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने वाले मरीजों की कुल संख्या अब देश में 355 हो गई है। इनमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक 88, दिल्ली में 57, तमिलनाडु में 34, तेलंगाना में 24, राजस्थान में 22, कर्नाटक में 31 के साथ ही हरियाणा में पहला केस सामने आया है। वहीं गुजरात में बुधवार को ओमिक्रॉन के नौ मामले सामने आए हैं। गुजरात में कुल 30 केस दर्ज हो चुके हैं। केरल (29), उत्तर प्रदेश में (2) मामले हैं। आंध्र प्रदेश में दो मामले , पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और चंडीगढ़ में एक-एक मामला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक बुलाई

इस बाबत जहां स्वास्थ्य मंत्रालय में बैठकों का दौर जारी है वहीं आज यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर अधिकारियों की बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ देश में वैश्विक महामारी की ताजा स्थिति की समीक्षा की और भावी कदमों के बारे में चर्चा की । पीएम ने बैठक में कहा, ''कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रोन को देखते हुए हमें सतर्क और सावधान रहना चाहिए.''

किन राज्यों में लगाए गए कौन-कौन से प्रतिबंध

मुंबई : क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर केंद्र व राज्य सरकारों ने कोरोना की टेस्टिंग और रोकथाम के उपायों को तेज कर दिया है। इस बीच मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है। इस दौरान नए साल के जश्न को लेकर समुद्री बीच या पर्यटन स्थलों में पार्टी की अनुमति नहीं होगी। क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर मुंबई के लोगों को रेस्टोरेंट और पब में जाने से बचने को कहा गया है।

दिल्ली : दिल्ली में रेस्टोरेंट और बार अब 50 फीसद लोगों की संख्या के साथ खुलेंगे। इस गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करने का प्रावधान है।

कर्नाटक : कर्नाटक में बड़ी सभाएं और पार्टियां नहीं होंगी आयोजित साथ ही कर्नाटक सरकार ने अपने यहां के बार और रेस्टोरेंट में 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी हुई है। कर्नाटक सरकार ने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया है कि उनके संबंधित परिसरों में बड़ी सभाएं और पार्टियां नहीं आयोजित की जाएं। ये प्रतिबंध 30 दिसंबर से प्रभावी होकर और 2 जनवरी तक लागू रहेंगे।

मध्यप्रदेश : मध्य प्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। ओमिक्रॉन की संभावित लहर को देखते हुए एमपी नाइट कर्फ्यू लगाने वाला पहला राज्य है। एमपी में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।