“संजीवनी में 23-24 जनवरी को निशुल्क कैंसर परामर्श एवं जांच शिविर का आयोजन”

Free cancer consultation and check-up camp, Bharat Petroleum, 75th Amrit Mahotsav of Independence, Rotary Club Raipur, Rotary Club North Raipur, Sanjivani Cancer Care Foundation, Dr. Yusuf Memon, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali) भारत पेट्रोलियम के द्वारा आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के अवसर पर रोटरी क्लब रायपुर, रोटरी क्लब नॉर्थ रायपुर एवं संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के सहयोग से 23 से 24 जनवरी के बीच आयोजित निशुल्क कैंसर जांच एवं जागरूकता कार्यक्रम के बारे में लोगों को जानकारी देने हेतु बुधवार, 18 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा नागरिक निशुल्क जांच का लाभ उठा सकें। इस कार्यक्रम में प्रेसिडेंट रोटेरियन भरत डागा, रोटेरियन श्याम खंगन सचिव रोटेरियन नवीन आहूजा एवं रोटेरियन अशोक श्रीवास्तव एवं डॉ. यूसुफ मेमन, फाउंडर, संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन उपस्थित थे।

रोटरी क्लब प्रेसिडेंट भरत डागा जी ने बताया की कैंसर के बारे में जानकारी पाने का सबसे बेहतर तरीका डॉक्टर से सलाह लेना ही है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को नोटिस करते हैं और वे गायब नहीं होते हैं, तो समय आ गया है कि आप डॉक्टर से जाकर चेकअप कराएं और परामर्श लें। PDG शशि वरवंडकर जी ने बताया की इस शिविर में मरीजों को निशुल्क परामर्श, निशुल्क आवश्यक जांचें की जाएंगी (जैसे की आवश्यक ब्लड टेस्ट, एक्स रे, सोनोग्राफी, मैमोग्राफी आदि)। कैंसर विशेषज्ञों से निशुल्क परामर्श के साथ ही साथ इस शिविर में 10 हजार रुपए तक के आवश्यक जांचों की सेवा जरूरतमंद मरीजों को निशुल्क में उपलब्ध कराई जाएगी।

इस शिविर में हिस्सा लेकर लोग निशुल्क जांच एवं परामर्श का लाभ उठा सकते हैं। श्याम खंगन जी ने बताया की कैंसर किसी को भी हो सकता है और शरीर के किसी भी हिस्से में कभी भी हो सकता है तो हमें कैंसर के आम लक्षणों के बारे में जागरूक रहना चाहिए जिससे की आपके चिकित्सक आपका त्वरित एवं सम्पूर्ण इलाज कर सकें। उन्होंने बताया की बिना वजह वजन का घटना, बुखार, थकान, दर्द, त्वचा में परिवर्तन, मलमूत्र की आदतों या मूत्राशय के कार्य में परिवर्तन, घाव का ठीक नहीं होना, असामान्य रक्तस्राव या डिस्चार्ज, शरीर के किसी हिस्से में गांठ या उभार आना, अपच या निगलने में परेशानी, मस्से या तिल में हाल ही में हुआ बदलाव, बार बार खांसी आना या, आवाज में बदलाव आना या स्वर बैठना आदि कैंसर के कुछ लक्षण हैं जिनका लोगों को ध्यान रखना चाहिए।

डॉ. यूसुफ मेमन ने बताया कि कैंसर का इलाज मुख्यतः सर्जरी कीमोथेरेपी और रेडियोथैरेपी के द्वारा किया जाता है। सर्जरी में कैंसर ग्रसित कोशिकाओं को शरीर से निकाल दिया जाता है, कीमोथेरेपी में,दवाओं के माध्यम से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है और रेडियोथैरेपी में रेडिएशन खेलो की सहायता से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा की कैंसर के शुरुवाती स्टेज में इलाज कराने से कैंसर से जड़ से छुटकारा पाया जा सकता है इसलिए कोई भी लक्षण आने पर तुरंत अपने डॉक्टर के पास जा कर परामर्श लेना चाहिए।

श्री पीडीजी सुभाष साहू जी ने बताया की कैंसर एक जटिल एवं गंभीर बीमारी है जिसका इलाज अत्याधुनिक तकनीकों से किया जा सकता है। योगा, प्राणायाम जैसे नियमित व्यायाम करके भी कैंसर से बचा जा सकता है। एडवांस्ड स्टेज में भी इम्यूनोथेरेपी एवं अन्य अत्याधुनिक तकनीकों द्वारा कैंसर पर काबू पाया जा सकता है। रोटरी क्लब रायपुर, रोटरी क्लब नॉर्थ रायपुर एवं संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन ने इस कार्यक्रम के द्वारा लोगों में निशुल्क कैंसर परामर्श एवं जांच का लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया।

Category