लालू व सोरेन के करीबियों के घर सीबीआई -ईडी का छापा

CBI-ED raid at the house of Lalu and Soren's close friends, Jharkhand, Money Laundering Cases, Chief Minister Hemant Soren, Prem Prakash, RJD supremo Lalu Prasad Yadav, sand mafia Subhash Yadav, Khabargali

दो AK-47 हथियार बरामद

पटना/रांची (khabargali) सीबीआई और ईडी की टीमें बुधवार को देश में 20 ठिकानों पर छापे मार रही है। झारखंड में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश के रांची स्थित ठिकानों पर ईडी ने बुधवार को रेड मारी। प्रेम प्रकाश के 17 ठिकानों पर छापेमारी के दौरान जांच एजेंसी दो AK-47 हथियार मिली है। ईडी ये कार्रवाई खनन घोटाले को लेकर कर रही है। इस घोटाले के सिलसिले में ही जांच एजेंसी ने दिल्ली और तमिलनाडु में भी छापा मारा है। ईडी ने पिछले दिनों प्रेम प्रकाश से पूछताछ कर उसे छोड़ दिया था। खनन घोटाले को लेकर जांच एजेंसी ने मुख्यमंत्री के करीबी नेताओं और अधिकारियों से पूछताछ कर चुकी है। सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा फिलहाल ईडी के रिमांड पर हैं। प्रेम प्रकाश की झारखंड की राजनीति में गहरी पैठ मानी जाती है। वो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का काफी करीबी बताया जाता है। ईडी ने राज्यभर में उसके 16 ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा है।ईडी कई डीएममओ और मुख्यमंत्री के प्रेस एडवाइजर और कुछ विधायक प्रतिनिधियों से भी पूछताछ कर चुकी है।

बिहार में भी चल रही है छापेमारी

सीबीआई और ईडी की टीमें पड़ोसी बिहार में काफी एक्टिव है। सीबीआई की टीमों ने बिहार में राजद के 5 नेताओं समेत 25 ठिकानों पर छापा मारा है। इनमें राजद के दो राज्यसभा सांसद, पूर्व विधायक और फाइनेंसर कहे जाने वाले अबु दोजाना भी शामिल है। इसके अलावा राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीबी और बालू माफिया सुभाष यादव के घर भी छापा पड़ा है। सीबीआई की एक टीम हरियाणा के गुरूग्राम स्थिति डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के मॉल पर भी पहुंची है, जिसे दोजाना की कंपनी बना रही है। इस कार्रवाई के बाद एक बार फिर आईआरसीटीसी घोटाले का जिन्न बाहर आ गया है। इस घोटाले को लेकर आरोप है कि लालू प्रसाद यादव जब यूपीए 1 की सरकार के दौरान रेल मंत्री थे तब उन्होंने आईआरसीटीसी के रांची और पुरी स्थित दो होटलों के संचालन का जिम्मा सुजाता होटल्स को दे दिया था। ये ठेका सारे नियम को ताक पर रखकर दिया गया था। बदले में सुजाता होटल्स के मालिक विनय और विजय कोचर ने लालू यादव को पटना में तीन एकड़ जमीन दी थी, जो कि बेनामी संपत्ति थी।