मंत्री रुद्र गुरु ने की ई-साइकल की सवारी

Guru rudra kumar
Image removed.

राष्ट्रीय बाल विज्ञान प्रदर्शनी का किया अवलोकन

रायपुर (khabargali) स्कूली बच्चों और युवाओं के लिए ई-सायकल बन रही है आकर्षण का केन्द्र। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्र कुमार काल पांच दिवसीय 46वीं जवाहरलाल नेहरू विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी के समापन समारोह के दौरान ई-साईकिल की सवारी कर इसकी खूबियों की जानकारी ली। उन्होंने ई-सायकल में प्रदर्शनी स्थल का भ्रमण किया।

Image removed.

प्रदर्शनी में जिला यवतमाल पुसद महाराष्ट्र के ज्योतिर्गमय इंग्लिश स्कूल से आए विद्यार्थी कैवल्य अभय लापसेटवार ने मंत्री गुरु रूद्र कुमार को इस साईकिल की खूबियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ई-साइकल में ईंधन डालने की कोई जरूरत नहीं है, साथ ही अन्य वाहनों की अपेक्षा कम खर्चे में बन जाती है। इस सायकल में हेडलाइट, डायनमों, बैटरी, चार्जिंग इंडिकेटर तथा मोटर लगी है। यह मोटर के जरिए चलती है। मोटर चार्ज करने के लिए इसमें डायनमों के साथ ही इलेक्ट्रिक और सोलर पैनल भी लगाया गया है। स्पीड कंट्रोल करने के लिए इसमें एक्सीलेटर भी है। इसे पैडल से भी चलाया जा सकता है। इस सायकल के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। इसका उपयोग शारीरिक व्यायाम के लिए भी किया जा सकता है। यह सायकल एक बार चार्ज होने पर 30 किलोमीटर तक दूरी तय करती है। यह मानव जीवन के स्वास्थ्य और पर्यावरण की दृष्टि से पूर्णतः उपयुक्त है। इसके किफायती दाम में मिलने की वजह से सभी लोगों के लिए भी उपयोगी है।

Image removed.

राजधानी स्थित बी टी आई मैदान शंकर नगर में आयोजित पांच दिवसीय 46 वी जवाहरलाल नेहरू विज्ञान,गणित,एवं पर्यावरण प्रदर्शनी के समापन समारोह में मुख्य अतिथि प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यान्त्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार शामिल हुये ।इस प्रदर्शनी में 27 राज्यो से आये युवा वैज्ञानिक एवं मार्गदर्शक अध्यापको के द्वारा बनाये गए विभिन्न विषयों जैसे कृषि एवं जैविक खेती,स्वास्थ्य ,संसाधन प्रबंधन,अपशिष्ट प्रबंधन,परिवहन,और संचार क्षेत्र के मॉडलों का अवलोकन कर विस्तृत जानकारी ली ।

गुरु रूद्रकुमार जी ने युवा वैज्ञानिकों को अपने उद्बोधन में कहा कि प्रत्येक प्रतिभागी मानव जीवन को सुगम एवम सरल बनाने की दिशा में गणित एवं विज्ञान के माध्यम से वैज्ञानिक तरीको का खोज करने हेतु अपने बुद्धि कौशल का उपयोग करे तथा युवा शक्ति ,राष्ट्र शक्ति पर बल देते हुए कहा कि आज का युवा इस आधुनिक और वैज्ञानिक युग में असंभव को भी संभव करने की ताकत रखता है ।गुरु रूद्रकुमार जी ने कहा कि आज सभी प्रतिभागी मानव समाज के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान हेतु अपने अविष्कारों से जीवन को सुगम एवं सरल बनाने की दिशा में नई पहल प्रारंभ करें । इस 46 वी जवाहरलाल नेहरू विज्ञान, गणित,एवं पर्यावरण प्रदर्शनी को सफल बनाने के लिए गुरु रूद्रकुमार  ने एन. सी.ई.आर.टी. नई दिल्ली एवं स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन के इस सार्थक पहल हेतु आभार व्यक्त किया ।प्रदर्शनी के समापन अवसर के उपरांत छत्तीसगढ़ शासन के मेगा प्रोजेक्ट नरवा, गरवा,घुरुआ,बाड़ी के आदर्श मॉडल का भी अवलोकन किया ।

आयोजन मे इस प्रदर्शनी के राष्ट्रीय समन्वयक डॉ आशीष श्रीवास्तव ,प्रो दिनेश कुमार, प्रो सुनीता फरक्या, रायपुर उत्तर विधानसभा के विधायक कुलदीप जुनेजा,गौरव द्विवेदी प्रमुख सचिव शिक्षा विभाग,एस. सी.ई.आर.टी.संचालक पी.दयानंद,प्रदर्शनी प्रभारी एवं संयुक्त संचालक एस. सी.ई.आर.टी.डॉ योगेश शिवहरे,डॉ सुनीता जैन,संचालक लोक शिक्षण एस .प्रकाश,व नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड पार्षद दिशा धोतरे, पूर्व पार्षद राकेश धोतरे भी उपस्थित हुए ।

Image removed.Image removed.

 

Tags