NASA ने कैद की अद्भुत तस्वीर...मुस्कुराते हुए सूर्य

smiling sun, nasa, satellite, coronal hole, ultraviolet light, solar dynamics observatory, sun, space, news

नई दिल्ली (khabargali) हमारा सूरज वाकई मुस्कुराता है! यकीन नहीं हो तो नासा की इस तस्वीर को देख लीजिए. नासा के सेटेलाइट ने पहली बार सूरज के मुस्कुराते हुए की तस्वीर कैमरे में कैद की है. सूरज पर इस तरह का पैटर्न नजर आ रहा है, जिसे देखकर लग रहा है कि सूरज मुस्कुरा रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने भी इस तस्वीर को साझा करते हुए इसे स्माइलिंग सन (Smiling Sun) यानी मुस्कुराते हुआ सूरज कहा। यह तस्वीर जल्द ही वायरल हो गई और सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला आ गई।

सूर्य की यह छवि ऐसी ही है जैसे कि अक्सर कई कार्टून में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, एक्सपर्ट का कहना है कि सूर्य की इस मुस्कुराहट पर मत जाइए, बल्कि इसके रौद्र रूप को देखकर धरती पर सतर्क हो जाइए।

अल्ट्रावॉयलेट लाइट में देखे जाने पर, सूरज पर दिख रहे इन काले धब्बों को कोरोनल होल कहा जाता है. यह वे इलाके होते हैं जहां से तेज सौर हवाएं चलकर अंतरिक्ष में जाती हैं और पृथ्वी तक पहुंच जाती हैं। सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (SDO) को साल 2010 में नासा ने लॉन्च किया था. तब से ये अंतरिक्ष में घूम रहा है और सूरज की गतिविधियों पर नजर रख रहा है. इसका इस्तेमाल अंतरिक्ष के मौसम का अध्ययन करने और तारे की चमक और विस्फोट को ट्रैक करने के लिए किया जाता है.