पुलिस ने जारी किया स्कैम अलर्ट: बिजली गुल का मैसेज और सरकारी भर्तियां के नाम पर भी हो रही ठगी

Police issued scam alert, message of power failure, cheating in the name of government recruitment, ways to avoid fraud, cyber crime, police, password, OTP, Raipur, Chhattisgarh, Pink WhatsApp, Khabargali

Pink WhatsApp के एपीके फाइल से बचें.. 

ऐसे मैसेज से सावधान..जानें फ्रॉड से बचने का तरीका

रायपुर (khabargali) सोशल मीडिया पर हर दिन नए-नए तरीके के स्कैम हो रहे हैं। इसका बड़ा कारण यह है कि लोग सोशल मीडिया पर अधिक समय बिता रहे हैं और सोशल मीडिया पर भरोसा भी कर रहे हैं। आए दिन इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए लोगों के साथ ठगी हो रही है। रायपुर पुलिस ने स्कैम अलर्ट जारी किया है। नया स्कैम अलर्ट बिजली कनेक्शन, बिल भुगतान से जुड़ा है।

रायपुर पुलिस के मुताबिक इलेक्ट्रिकसिटी बिल घोटाले करने वाले जालसाज बड़ी ही चालाकी से बिजली बिल उपभोक्ता के फोन नंबर या फिर व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेजते हैं। जिस मैसेज में लिखा होता है कि ग्राहक आज से आपकी बिजली कनेक्शन को काट दिया जाएगा। क्योंकि आपने पिछले महीने का बिल भुगतान नहीं किया है। कृपया करके तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें। जिस पर ग्राहक कॉल बैक कर देते हैं. जिसके बाद जालसाज बकाया बिजली बिल भुगतान के नाम पर उपभोक्ता से उनके बैंक अकाउंट की जानकारी लेता है। फिर पैसे गायब करके लापता हो जाते हैं।

स्ट्रांग और कभी ना तोड़े जा सकने वाले पासवर्ड के लिए ये जरूरी-

रायपुर पुलिस ने बताया है कि एक स्ट्रांग और कभी ना तोड़े जा सकने वाले पासवर्ड के लिए ये जरूरी है कि आप इसमें अपने जन्मदिन या शादी की सालगिरह की तारीखों का इस्तेमाल ना करें। हैकर्स आसानी से इस सूचना को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं।

सरकारी भर्तियां के नाम पर भी हो रही ठगी-

कई तरह की सरकारी भर्तियां इन दिनों चल रही हैं। इसे लेकर भी रायपुर पुलिस ने एक अपील की है।

पुलिस की ओर से कहा गया है कि यदि कोई भी व्यक्ति छत्तीसगढ़ शासन के किसी भी विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देता है या पैसो की मांग करता है तो रायपुर पुलिस के मोबाइल नंबर – 9479191099 पर कॉल कर व्हाट्सएप कर सूचना देवें।

Pink WhatsApp स्कैम

Police issued scam alert, message of power failure, cheating in the name of government recruitment, ways to avoid fraud, cyber crime, police, password, OTP, Raipur, Chhattisgarh, Pink WhatsApp, Khabargali

एक Pink WhatsApp स्कैम भी चल रहा है जिसे लेकर मुंबई पुलिस ने लोगों को अलर्ट किया है। Pink WhatsApp इतना खतरनाक है कि आपकी जिंदगीभर की पूरी कमाई खत्म कर सकता है। Pink WhatsApp, वास्तविक व्हाट्सएप का एप का एक क्लोन वर्जन है जिसे किसी थर्ड पार्टी डेवलपर्स ने तैयार किया है। Pink WhatsApp का व्हाट्सएप या मेटा से कोई संबंध नहीं है। Pink WhatsApp आपको गूगल प्ले-स्टोर या एपल के एप स्टोर पर भी नहीं मिलेगा। इसकी एपीके फाइल हो वायरल हो रही है जिसकी मदद से लोग एप को इंस्टॉल कर रहे हैं। Pink WhatsApp के साथ कई सारे लुभावने फीचर्स मिलते हैं जो कि असली व्हाट्सएप में नहीं मिलते हैं। इसमें डिलीट किए गए मैसेज को देखा जा सकता है। फॉरवर्ड लेवल को हाइड किया जा सकता है। यह एप आपकी निजी जानकारी चोरी कर सकता है और बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकता है।