काम की खबर: EPFO ने जारी की ब्याज की राशि... ऐसे चेक करें अपना पीएफ बैलेंस

Employees Provident Fund Organisation, PF, Interest, Account, Ministry of Finance, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने ग्राहकों को पीएफ (PF) पर ब्याज देने की शुरुआत कर दी है। इससे लाखों लोगों राहत मिलने की उम्मीद है। कयास लगाए जा रहे थे कि EPFO दिवाली से पहले ही अपने ग्राहकों के खाते में ब्याज का पैसा देना शुरू कर देगा। लेकिन ज्यादातर लोगों के खाते में ब्याज का पैसा नहीं आया था। लेकिन अब कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) खातों में पैसा आना शुरू हो गया है। वित्त मंत्रालय ने 5 अक्टूबर को स्पष्ट किया था कि किसी भी ग्राहक को ब्याज का नुकसान नहीं होगा और सबको पैसे दिए जाएंगे। वित्त मंत्रालय ने कहा कि सॉफ्टवेयर अपग्रेड के कारण ईपीएफ पासबुक में इंटरेस्ट का पैसा नहीं दिख रहा है। कर्मचारियों को जल्द ही वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अपनी पीएफ पासबुक में ब्याज का क्रेडिट अमाउंट दिखना शुरू हो जाएगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पासबुक को अपडेट करना शुरू कर दिया है। यह जानने के लिए कि आपके अकाउंट में ब्याज का पैसा आया है या नहीं अपना बैलेंस ऑनलाइन चेक करें। इसका तरीका बहुत आसान है।

इतना ब्याज दे रहा EPFO

ईपीएफओ ने मार्च में 8.1 फीसदी की ब्याज दर की घोषणा की थी, जो चार दशक में सबसे कम है।हर साल सरकार द्वारा ईपीएफओ के लिए ब्याज दर घोषित की जाती है। पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की पुष्टि वित्त मंत्रालय द्वारा की जाती है। अंत में श्रम मंत्रालय और ईपीएफओ कर्मचारियों के खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया पूरी करते हैं।

ऐसे चेक करें अपना पीएफ बैलेंस

आप ईपीएफओ सदस्य पोर्टल के माध्यम से अपनी पीएफ पासबुक ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। यहां आप बैलंस अमाउंट के अलावा, वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ब्याज की जमा राशि को भी देख सकते हैं। https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पोर्टल पर लॉगिन करें। पोर्टल में लॉग इन करने के लिए आपको अपने यूएएन (आपके खाते को आवंटित यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। यदि आपने पोर्टल पर अपना यूएएन पंजीकृत या एक्टिव नहीं किया है, तो आपको पहले ऐसा करना होगा। ईपीएफओ आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हर महीने जमा किया जाने वाला अंशदान जमा एसएमएस के जरिए बताता है। इसमें यूएन नंबर का जिक्र रहता है। आपकी सैलरी स्लिप पर भी यूएन नंबर का उल्लेख किया जाता है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 'EPFOHO (आपका) UAN' लिखकर 7738299899 पर टेक्स्ट मैसेज भेजकर भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि इस मैसेज में कुल राशि का जिक्र होगा, ब्याज क्रेडिट हुआ या नहीं, इसकी जानकारी नहीं होगी। आप अपना बैलेंस जानने के लिए 011-22901406 या 9966044425 पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं। लेकिन इसके माध्यम से भी आपको इस बात की जानकारी नहीं मिल पाएगी कि ब्याज क्रेडिट हुआ है या नहीं।