रायपुर में अब नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर होगा भारी ई-चालान…

Traffic Police, Raipur, No Parking, E Challan, Hitech Machine, Chhattisgarh, Khabargali

पुलिस को मिली 50 लाख की 50 हाईटेक मशीनें

रायपुर (khabargali) राजधानी रायपुर की सड़कों पर अब आपको नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर भारी चालान पटाना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब पुलिस को ऐसी 50 हाईटेक मशीने मिली है जो सीधे स्पॉट से नो पार्किंग में खड़ी गाड़ी की तस्वीर लेकर उसका ई-चालान काटेगी. एक हाईटेक मशीन की कीमत 1 लाख रुपए है, यह मशीन बैंक द्वारा ट्रैफिक पुलिस को दी गई है.

यह है मशीन की खासियत

1. इस डिवाइस में एक यूनिक कोड दिया गया है, जो व्यक्तिगत लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड से खुलेगा.

2. जिस अधिकारी के नाम से मशीन रहेगा वही अधिकारी इसका उपयोग कर पाएगा दूसरे अधिकारी अपने आईडी एवं पासवर्ड से उस मशीन का उपयोग नहीं कर पाएगा.

3. इस डिवाइस मशीन से मौके पर ही उल्लंघन करता की फोटो खींचने की सुविधा है, जो सर्वर पर स्टोर हो जाएगा.

4. इस डिवाइस से ऑनलाइन कार्रवाई होगा इसमें ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ क्यूआर कोड की सुविधा भी उपलब्ध है. जिससे यूपीआई के माध्यम से वाहन चालक पेमेंट कर सकता है. ई चालान तैयार होते ही वाहन चालक के मोबाइल पर तुरंत पेमेंट हेतु लिंक चला जाएगा जिससे वह अपने फोन से ही मौके पर पैसा जमा कर सकता है. अभी तक ई-चालान आईटीएमएस सिस्टम के माध्यम से होता था, जबकि नए डिवाइस मशीन से मौके पर ही ई-चालान बनाया जा सकेगा.

5. इस नए डिवाइस मशीन में वर्चुअल कोर्ट भेजने की भी सुविधा दी गई है। यदि उल्लंघन करता वाहन चालक मौके पर पेमेंट करने में असमर्थ है, तो उनका प्रकरण मौके पर ही वर्चुअल कोर्ट भेज दी जाएगी, जहां से कोर्ट द्वारा पेमेंट हेतु उल्लंघन करता वाहन चालक के मोबाइल नंबर पर लिंक भेजा जाएगा जिससे घर बैठे पेमेंट करने की सुविधा होगी कोर्ट जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी.